A
Hindi News विदेश यूरोप वेनिस की नहर के पानी ने अचानक कैसे बदल लिया रंग, ये कुदरती हुआ या किसी की कारस्तानी?

वेनिस की नहर के पानी ने अचानक कैसे बदल लिया रंग, ये कुदरती हुआ या किसी की कारस्तानी?

इटली के वेनिस शहर को दुनिया में मशहूर करने वाली नहर का रंग बदल गया। यह पानी जिसमें पर्यटक नाव से सैर करने का लुत्फ लेते हैं। इस नदी का पानी नीले रंग से बदलकर हरा हो गया। जानिए यह कुदरती हुआ या किसी ने कोई 'कारस्तानी' की है।

वेनिस की नहर के पानी ने अचानक बदल लिया रंग- India TV Hindi Image Source : REUTERS वेनिस की नहर के पानी ने अचानक बदल लिया रंग

Venice News: इटली घूमने के लिए जो जाते हैं, उन्होंने वेनिस की ग्रैंड कनाल जरूर देखी होगी। यह नहर वेनिस शहर में वाटर ट्रैफिक कॉरिडोर का अहम हिस्सा है। इसका नीले रंग का पानी यहां आने वाले पर्यटकों को नाव के रास्ते पूरे वेनिस की सैर करा देता है। हालांकि अब वेनिस की इस नहर की एक ताजा तस्वीर आई है, जिसने सभी को हैरत में डाल दिया है। इस तस्वीर में वेनिस शहर की इस ग्रैंड कैनाल का पानी नीला नहीं, बल्कि हरे रंग का दिखाई दे रहा है। 

कैनाल का रंग बदल जाने में प्रदर्शनकारियों ने का हाथ

दरअसल, इटली के पर्यावरणविदों ने दुबई में आयोजित COP28 जलवायु शिखर सम्मेलन में प्रगति की कमी के विरोध में शनिवार को वेनिस के ग्रैंड कैनाल के पानी को हरे रंग में बदल दिया। प्रदर्शनकारियों ने इसके लिए डाई का इस्तेमाल किया। एक्सटिंक्शन रिबेलियन समूह के प्रदर्शनकारियों ने नहर के ऊपर बने रियाल्टो ब्रिज पर रस्सियों के सहारे लटकते हुए एक बैनर भी प्रदर्शित किया। इस पर लिखा था: "COP28: जबकि सरकार बातचीत कर रही है, हम एक धागे से लटके हुए हैं।"

Image Source : Reutersवेनिस की नहर के पानी ने अचानक बदल लिया रंग

इटली के कई शहरों में पानी का रंग बदलकर प्रदर्शन

उत्तर में ट्यूरिन के पो से लेकर दक्षिण में रोम के तिबर तक इतालवी शहरों में नदियों और नहरों के छोटे-छोटे हिस्सों को भी इसी तरह के विरोध प्रदर्शनों में हरा कर दिया गया। एक्सटिंक्शन रिबेलियन ने कहा, "कुछ ही समय बाद ये पानी वापस उसी स्थिति में आ जाएगा जैसा पहले था।" एक बयान में कहा गया, "इस बीच, जब सरकारें बात करती हैं, हम लगातार बाढ़ और आग से होने वाले नुकसान और पीड़ितों की गिनती कर रहे हैं।"

Image Source : Reutersवेनिस की नहर के पानी ने अचानक बदल लिया रंग

वेनिस के मेयर ने जताई नाराजगी

प्रदर्शनकारी समूह ने बताया कि पानी को हरा करने के लिए फ्रलोरेसिन डाई का इस्तेमाल किया गया था। उनका दावा है कि यह डाई हानिरहित है और इसका इस्तेमाल कई इंडस्ट्री में पानी में वस्तुओं का पता लगाने के लिए पहले से किया जाता है। हालांकि, वेनिस के मेयर लुइगी ब्रुगनारो ने इस पर नाराजगी जताई है और ग्रैंड कैनाल को हरा करने के लिए इतालवी अधिकारियों को उन्हें गिरफ्तार करने का आदेश दिया है।

Latest World News