A
Hindi News विदेश यूरोप 27 वर्षों बाद आस्ट्रिया जाएंगे भारत के विदेश मंत्री, होंगे ये अहम समझौते

27 वर्षों बाद आस्ट्रिया जाएंगे भारत के विदेश मंत्री, होंगे ये अहम समझौते

S Jaishankar will visit Cyprus and Austria: विदेश मंत्री एस जयशंकर 29 दिसंबर से तीन जनवरी तक आधिकारिक यात्रा पर साइप्रस और आस्ट्रिया जायेंगे। विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार जयशंकर 29 से 31 दिसंबर 2022 तक साइप्रस की यात्रा पर रहेंगे।

एस जयशंकर, भारत के विदेश मंत्री- India TV Hindi Image Source : PTI एस जयशंकर, भारत के विदेश मंत्री

S Jaishankar will visit Cyprus and Austria: विदेश मंत्री एस जयशंकर 29 दिसंबर से तीन जनवरी तक आधिकारिक यात्रा पर साइप्रस और आस्ट्रिया जायेंगे। विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार जयशंकर 29 से 31 दिसंबर 2022 तक साइप्रस की यात्रा पर रहेंगे। इस वर्ष भारत और साइप्रस के बीच राजनयिक संबंधों की 60वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है। अपनी इस यात्रा के दौरान जयशंकर साइप्रस गणराज्य के अपने समकक्ष लोआनिस कासोउलिडेस के साथ बैठक करेंगे। वह साइप्रस की प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष अन्निता डेमेट्रियू से भी भेंट करेंगे।

29 दिसंबर से 3 जनवरी तक का टूर
जयशंकर का साइप्रस में कारोबारी एवं निवेश समुदाय को संबोधित करने का कार्यक्रम है । इसके अलावा विदेश मंत्री वहां भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित भी करेंगे। साइप्रस के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि दोनों मंत्रियों के बीच वार्ता के केंद्र में कई मुद्दे होंगे जिनमें दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंध, विभिन्न क्षेत्रों में आपसी सहयोग और मजबूत करने की संभावना और साइप्रस के खिलाफ तुर्की की भड़काऊ कार्रवाई शामिल है। इसके अलावा दोनों के बीच जिन विषय पर बात होगी उनमें देशों के साथ क्षेत्रीय प्रणाली में भारत की भागीदारी की संभावना, दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंध, यूरोपीय संघ-भारत संबंध और आपसी हित से जुड़े मौजूदा क्षेत्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय मुद्दे शामिल हैं। दोनों मंत्री रक्षा और सैन्य सहयोग को लेकर एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के साथ साइप्रस को वैश्विक सौर ऊर्जा गठबंधन में शामिल करने से जुड़े दस्तावेज पर भी हस्ताक्षर करेंगे। दोनों मंत्री 30 दिसंबर को लिमासोल में साइप्रस-भारत बिजनेस फोरम को संबोधित करेंगे।

भारत-आस्ट्रिया के बीच संबंधों के 75 वर्ष पूरे
मंत्रालय के बयान के अनुसार, आस्ट्रिया में विदेश मंत्री जयशंकर यूरोपीय एवं अंतरराष्ट्रीय मामलों के मंत्री एलेक्जेंडर शैलेनवर्ग से मुलाकात करेंगे । पिछले 27 वर्षों में भारत से विदेश मंत्री स्तर पर आस्ट्रिया की यह पहली यात्रा है । जयशंकर की आस्ट्रिया यात्रा वर्ष 2023 में दोनों देशों के राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ की पृष्ठभूमि में हो रही है। गौरतलब है कि शैलेनवर्ग ने मार्च 2022 में भारत की यात्रा की थी । इस वर्ष शैलेनवर्ग और जयशंकर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों से इतर तीन बार मिल चुके हैं। अपनी यात्रा के दौरान विदेश मंत्री जयशंकर आस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहामर से मिलेंगे। वह भारतीय समुदाय के लोगों से भी संवाद करेंगे । उनका विएना स्थित अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के महानिदेशक मारिआनो ग्रोसी से मुलाकात का भी कार्यक्रम है।

Latest World News