A
Hindi News विदेश यूरोप 36 घंटे में 500 मिलीमीटर रिकॉर्ड बारिश से जलमग्न हुआ इटली, अब तक 8 लोगों की मौत...जान बचाने को करना पड़ रहा एयरलिफ्ट

36 घंटे में 500 मिलीमीटर रिकॉर्ड बारिश से जलमग्न हुआ इटली, अब तक 8 लोगों की मौत...जान बचाने को करना पड़ रहा एयरलिफ्ट

भीषण और रिकॉर्डतोड़ बारिश से पिछले 36 घंटे में बारिश ने इटली में तबाही मचा दी है। इटली की सड़कें, गलियां और लोगों के घर तक जलमग्न हो गए हैं। मौसम विभाग के अनुसार इटली में सामान्यतयः एक वर्ष में करीब 1000 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जाती है, जबकि 500 मिलीमीटर बारिश पिछले 36 घंटों के दौरान ही रिकॉर्ड की जा चुकी है।

इटली की सेना बारिश में फंसे लोगों को रेस्क्यू करते हुए- India TV Hindi Image Source : AP इटली की सेना बारिश में फंसे लोगों को रेस्क्यू करते हुए

भीषण और रिकॉर्डतोड़ बारिश से पिछले 36 घंटे में बारिश ने इटली में तबाही मचा दी है। इटली की सड़कें, गलियां और लोगों के घर तक जलमग्न हो गए हैं। मौसम विभाग के अनुसार इटली में सामान्यतयः एक वर्ष में करीब 1000 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जाती है, जबकि 500 मिलीमीटर बारिश पिछले 36 घंटों के दौरान ही रिकॉर्ड की जा चुकी है। इस दौरान अब तक करीब 8 लोगों की जान जा चुकी है। हजारों लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। लोगों की जान बचाने के लिए सेना लगा दी गई है। बाढ़ में फंसे लोगों को एयरलिफ्ट भी किया जा रहा है। इससे बाढ़ और बारिश की विभीषिका का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है।

इटली के अधिकारियों के अनुसार देश के विभिन्न हिस्से भयानक बारिश की वजह से बाढ़ की चपेट में हैं। इनमें एमिलिया रोमाग्ना सबसे बाढ़ प्रभावित क्षेत्र है। यहां लोगों के घर पानी में डूब गए हैं और कुछ घरों का सिर्फ ऊपरी हिस्सा ही पानी के ऊपर नजर आ रहा है। हजारों लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। इटली की ज्यादातर सड़कें नदी बन चुकी हैं। उनपर नाव चल रही है। कई जगहों पर भयानक भूस्खलन होने से लोग बेघर हो गए हैं। राहत और बचाव दल लगातार लोगों को बाढ़ में फंसे लोगों को निकालने का प्रयास कर रहे हैं। अब तक हजारों लोगों को रेस्क्यू किया जा चुका है। जबकि सैकड़ों लोग अब भी किसी की मदद का इंतजार कर रहे हैं।

Latest World News