A
Hindi News विदेश यूरोप कैंसर से पीड़ित हैं ब्रिटेन के किंग चार्ल्स, जानिए बकिंघम पैलेस ने क्या कहा?

कैंसर से पीड़ित हैं ब्रिटेन के किंग चार्ल्स, जानिए बकिंघम पैलेस ने क्या कहा?

ब्रिटेन के किंग चार्ल्स कैंसर की बीमारी से पीड़ित हैं। बकिंघम पैलेस ने ये जानकारी दी है और कहा है कि उनका इलाज चल रहा है, उम्मीद है कि वे जल्द से जल्द पूर्ण तरह से स्वस्थ हो जाएंगे।

king charles- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO कैंसर से पीड़ित हैं किंग चार्ल्स

लंदन: ब्रिटेन के किंग चार्ल्स (तृतीय) कैंसर रोग से पीड़ित हैं और उनका इलाज शुरू हो गया है। बकिंघम पैलेस ने सोमवार को यह जानकारी दी है। लंदन स्थित बकिंघम पैलेस ब्रिटेन के शाही परिवार का आधिकारिक निवास है। बकिंघम पैलेस ने कहा कि इस कैंसर का चार्ल्स तृतीय के हालिया इलाज से कोई संबंध नहीं है। यह नहीं बताया गया है कि 75 वर्षीय चार्ल्स को किस प्रकार का कैंसर है, बल्कि कहा गया है कि चार्ल्स अपने इलाज को लेकर पूरी तरह से सकारात्मक हैं और जल्द से जल्द पूर्ण तरह से स्वस्थ हो जाएंगे और सार्वजनिक जीवन में लौट आएंगे। 

सात दशकों से अधिक समय तक प्रतीक्षा करने के बाद, किंग चार्ल्स ब्रिटेन के राजा बने हैं  और अपने शासनकाल के 18 महीने से भी कम समय में उनके कैंसर से पीड़ित होने का पता चला है। बकिंघम पैलेस ने सोमवार को घोषणा की है कि 75 वर्षीय सम्राट अस्थायी रूप से इलाज कराने के कारण सार्वजनिक कार्यक्रमों में हिस्सा नहीं लेंगे और उम्मीद है कि वे जल्द से जल्द पूर्ण स्वस्थ होकर एक बार फिर से सार्वजनिक कामकाज के लिए लौट आएंगे।

किंग चार्ल्स ने अपनी मां महारानी एलिजाबेथ के निधन के बाद 8 सितंबर, 2022 को ब्रिटेन का राज सिंहासन ग्रहण किया, जिससे वह ब्रिटिश इतिहास में सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले उत्तराधिकारी बन गए। उनका आधिकारिक राज्याभिषेक 6 मई, 2023 को हुआ था। बता दें कि पिछले महीने किंग चार्ल्स को बढ़े हुए प्रोस्टेट की सुधारात्मक प्रक्रिया के लिए तीन रात अस्पताल में रहना पड़ा था। किंग के कैंसर निदान का रहस्योद्घाटन उनकी बहू, वेल्स की राजकुमारी केट ने किया था जब वह स्वस्थ हो गए थे।

बकिंघम पैलेस ने क्या कहा?

 

बकिंघम पैलेस ने बयान जारी करते हुए कहा, “ प्रोस्टेट वृद्धि के लिए द किंग को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और टेस्ट के बाद कैंसर के एक रूप की पहचान की गई है।"इसमें कहा गया है, “महामहिम ने आज नियमित उपचार का कार्यक्रम शुरू किया है, इस दौरान डॉक्टरों ने उन्हें सार्वजनिक कार्यों को स्थगित करने की सलाह दी है। इस पूरी अवधि के दौरान, महामहिम हमेशा की तरह राज्य का कामकाज और आधिकारिक कागजी काम करना जारी रखेंगे।''

पैलेस ने यह भी कहा कि “राजा अपनी चिकित्सा टीम के त्वरित हस्तक्षेप के लिए आभारी हैं, जो उनकी हालिया अस्पताल प्रक्रिया के कारण संभव हो सका। वह अपने इलाज को लेकर पूरी तरह से सकारात्मक हैं और जल्द से जल्द पूर्ण सार्वजनिक काम पर लौटने के लिए उत्सुक हैं।''

इसमें आगे कहा गया है कि किंग चार्ल्स ने अटकलों को रोकने के लिए अपने निदान को साझा करने का फैसला किया और "इस उम्मीद में कि यह दुनिया भर के उन सभी लोगों के लिए सार्वजनिक समझ में सहायता कर सकता है जो कैंसर से प्रभावित हैं"।

ब्रिटेन के नेताओं ने किंग के जल्द स्वस्थ होने की कामना की

एक्स को संबोधित करते हुए, प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। सुनक ने लिखा, “महामहिम के पूर्ण और शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि वह कुछ ही समय में पूरी ताकत से वापस आ जाएंगे और मुझे पता है कि पूरा देश उनके अच्छे होने की कामना करेगा। वहीं, ब्रिटेन की विपक्षी लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर ने कहा, ''लेबर पार्टी की ओर से, मैं महामहिम को उनके ठीक होने के लिए शुभकामनाएं देता हूं। हम उन्हें शीघ्र पूर्ण स्वास्थ्य में वापस देखने की आशा करते हैं।''

Latest World News