A
Hindi News विदेश यूरोप राहत की खबर: ठीक हुई पोप फ्रांसिस की सेहत, सर्जरी के बाद गए पुर्तगाल, युवाओं से किया सीधा संवाद

राहत की खबर: ठीक हुई पोप फ्रांसिस की सेहत, सर्जरी के बाद गए पुर्तगाल, युवाओं से किया सीधा संवाद

फ्रांसिस ने पुर्तगाल की राजधानी लिस्बन में विश्व युवा दिवस उत्सव की अध्यक्षता की और उनसे वहां से स्वदेश लौटते वक्त रविवार को उनकी सेहत के बारे में पूछा गया।

ठीक हुई पोप फ्रांसिस की सेहत, सर्जरी के बाद गए पुर्तगाल, युवाओं से किया सीधा संवाद- India TV Hindi Image Source : PTI ठीक हुई पोप फ्रांसिस की सेहत, सर्जरी के बाद गए पुर्तगाल, युवाओं से किया सीधा संवाद

Portugal: पोप फ्रांसिस का स्वास्थ्य अब ठीक है। उन्होंने खुद बताया कि 'मेरा स्वास्थ्य ठीक है। अच्छी सेहत के बाद उन्होंने पुर्तगाल में युवाओं से किया सीधा संवाद किया। पोप फ्रांसिस ने कहा कि वह हाल में हुई पेट की सर्जरी के बाद स्वस्थ हो रहे हैं तथा उन्होंने पुर्तगाल के पांच दिन के दौरे पर पहले से तय किए भाषण देने के बजाए युवाओं से सीधा संवाद किया। फ्रांसिस ने पुर्तगाल की राजधानी लिस्बन में विश्व युवा दिवस उत्सव की अध्यक्षता की और उनसे वहां से स्वदेश लौटते वक्त रविवार को उनकी सेहत के बारे में पूछा गया। जून के महीने में उनके पेट की सर्जरी हुई थी तथा वह नौ दिन तक अस्पताल में भर्ती रहे थे। अपने स्वास्थ्य के बारे में पोप ने कहा कि उनके पेट में आए टांके हटा दिए गए हैं लेकिन उन्हें अच्छी तरह स्वस्थ होने के लिए दो से तीन महीने सुरक्षात्मक बेल्ट पहननी होगी।

पहले से तैयार किया भाषण नहीं दिया, कही ये बात

उन्होंने कहा, ‘मेरा स्वास्थ्य ठीक है।’ पोप ने कहा कि उन्होंने पहले से तैयार किए भाषण नहीं दिए क्योंकि उन्होंने महसूस किया कि युवा लोगों पर ‘बहुत ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता है’ और उन्हें उनसे बात करने की जरूरत है न कि उन्हें लंबे-चौड़े भाषण या प्रवचन देने की। पोप ने साथ ही कैथोलिक चर्च में एलजीबीटीक्यू प्लस कैथौलिक लोगों का भी स्वागत किया। उन्होंने कहा, ‘चर्च मां है। हममें से हर कोई चर्च में ईश्वर को तलाशता है और चर्च मां है तथा हर किसी को उसकी राह दिखाता है।'

कोरोना महामारी के बाद पहले युवा दिवस को किया संबोधित

पोप फ्रांसिस यहां कोरोना वायरस महामारी के बाद पहले विश्व युवा दिवस कैथोलिक उत्सव के उद्धघाटन समारोह में भाग लेने के लिए पांच दिनों की यात्रा पर हैं।  पुर्तगाल के बिशपों द्वारा नियुक्त विशेषज्ञों के एक पैनल ने फरवरी में रिपोर्ट दी थी कि पादरियों और अन्य चर्च कर्मियों ने 1950 के बाद से कम से कम 4,815 लड़कों और लड़कियों के साथ दुर्व्यवहार किया।

Latest World News