A
Hindi News विदेश यूरोप PM Modi in Germany: जी-7 समिट में रहा भारतीय प्रोडक्ट्स का जलवा, पीएम मोदी से उपहार पाकर गदगद हुए वर्ल्ड लीडर्स

PM Modi in Germany: जी-7 समिट में रहा भारतीय प्रोडक्ट्स का जलवा, पीएम मोदी से उपहार पाकर गदगद हुए वर्ल्ड लीडर्स

PM Modi in Germany: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G-7 की बैठक में शामिल होने दो दिनों के लिए जर्मनी गए थे। यहां मौजूद सभी नेताओं से मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी उन्हें भारत से ले गए गिफ्ट भी दिए।

PM Modi, Emmanuel Macron- India TV Hindi Image Source : TWITTER/@PMOINDIA PM Modi, Emmanuel Macron

Highlights

  • जी-7 समिट में रहा भारतीय प्रोडक्ट्स का जलवा
  • जापान के प्रधानमंत्री को पीएम मोदी ने गिफ्ट किया ब्लैक पॉटरी
  • इंडोनेशिया प्रेसिडेंट को पीएम मोदी ने दिया राम दरबार की मूर्ति

PM Modi in Germany: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G-7 की बैठक में शामिल होने दो दिनों के लिए जर्मनी गए थे। इस दौरान यहां वर्ल्ड लीडर्स के साथ पीएम मोदी की मुलाकात की जो सुंदर तस्वीरें सामने आईं उसकी चर्चा काफी जोरों पर है । यहां वर्ल्ड नेताओं के साथ पीएम मोदी की गजब की केमिस्ट्री देखने को मिली। एक तरफ जहां अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन पीएम मोदी से मिलने के लिए काफी उतावले दिखे, वहीं फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ पीएम ने चाय पर चर्चा की। जर्मनी में मौजूद सभी नेताओं से मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी उन्हें भारत से ले गए गिफ्ट भी दिए। 

पीएम मोदी ने किसको क्या गिफ्ट दिया? 

UK के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को पीएम मोदी ने उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर से ले गए प्लेटिनम पेंटेड हैंड पेंटेड टी सेट गिफ्ट किया। इस साल मनाई जा रही रानी की प्लेटिनम जयंती के सम्मान में क्रॉकरी को प्लेटिनम मेटल पेंट से रेखांकित किया गया। 

Image Source : ANIPlatinum Painted Hand Painted Tea Set Gift

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा को पीएम मोदी उत्तर प्रदेश के निजामाबाद से साथ ले गए ब्लैक पॉटरी पीस गिफ्ट किए। निजामाबाद की ब्लैक पॉटरी पूरे विश्व में अपना अलग स्थान रखती है। इसकी मांग देश के विभिन्न हिस्सों के साथ विदेशों तक है। 

Image Source : ANIBlack pottery

PM ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश से फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को जरदोजी के डिब्बे में ITR की बोतलें भेंट की। जरी जरदोजी बॉक्स पर फ्रांसीसी राष्ट्रीय ध्वज के रंगों में खादी रेशम और साटन ऊतक पर हाथ से कढ़ाई की गई है। 

Image Source : ANIITR bottles in zardosi boxes

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज को छत्तीसगढ़ से नंदी-थीम वाली डोकरा कला भेंट की। यह विशेष कला-कृति 'नंदी-द मेडिटेटिव बुल' की एक आकृति है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार नंदी को भगवान शिव का वाहन (mount) माना जाता है।

Image Source : ANINandi-themed dokra art

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को वाराणसी, उत्तर प्रदेश से गुलाबी मीनाकारी ब्रोच और कफ़लिंक सेट उपहार में दिया है। ये कफ़लिंक राष्ट्रपति के लिए और मैंचिग ब्रोच फर्स्ट लेडी के लिए तैयार किए गए हैं। गुलाबी मीनाकारी एक GI-टैग कला है।

Image Source : ANIPink Meenakari Brooch And Cufflinks Set

प्रधानमंत्री मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा को छत्तीसगढ़ से रामायण थीम वाली डोकरा कला भेंट की। डोकरा कला अलौह धातु की ढलाई कला है, जिसमें खोई हुई मोम की ढलाई तकनीक का उपयोग होता है। ऐसी धातु की ढलाई का उपयोग भारत में 4,000 से अधिक वर्षों से होता आ रहा है।  written by shashi Rai

Latest World News