A
Hindi News विदेश यूरोप पीएम मोदी फ्रांस की बैस्टिल डे परेड में लेंगे हिस्सा, अजीत डोभाल और फ्रांसीसी राजनयिक सलाहकार के बीच बैठक आज

पीएम मोदी फ्रांस की बैस्टिल डे परेड में लेंगे हिस्सा, अजीत डोभाल और फ्रांसीसी राजनयिक सलाहकार के बीच बैठक आज

फ्रांस की बैस्टिल डे परेड में भारतीय सेना के तीनों अंगों की टुकड़ियां भी हिस्सा लेंगी।, इस परेड में पीएम मोदी भी हिस्सा लेंगे। फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने पीएम मोदी को खासतौर पर आमंत्रित किया है।

पीएम मोदी फ्रांस की बैस्टिल डे परेड में लेंगे हिस्सा, जीत डोभाल और फ्रांसीसी राजनयिक सलाहकार के बीच - India TV Hindi Image Source : INDIA TV पीएम मोदी फ्रांस की बैस्टिल डे परेड में लेंगे हिस्सा, जीत डोभाल और फ्रांसीसी राजनयिक सलाहकार के बीच बैठक आज

PM Modi France Visit:  फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फ्रांस आमंत्रित किया है। पीएम मोदी को फ्रांस में होने वाली बैस्टिल डे परेड के लिए मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया है। उन्होंने दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों की बात की है।  समाचार एजेंसी रॉयटर के अनुसार पीएम नरेंद्र मोदी ने 14 जुलाई को बैस्टिल दिवस के दौरान फ्रांस की पारंपरिक सैन्य परेड में सम्मानित अतिथि बनने के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है। फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने शुक्रवार को यह बात कही। 

'मैं मैक्रों से बातचीत करने को उत्सुक हूं', बोले पीएम मोदी 

इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि वह दो दिवसीय पेरिस दौरे के दौरान राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से वार्ता करने को लेकर उत्सुक हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि यह वार्ता भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करेगी। प्रधानमंत्री ने यह बात फ्रांस के राष्ट्रपति के राजनयिक सलाहकार इमैनुएल बोन से मुलाकात के बाद कही। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर जारी एक बयान में इस मुलाकात की जानकारी दी गई। बयान में कहा गया कि बोन ने प्रधानमंत्री की आगामी फ्रांस यात्रा के संदर्भ में द्विपक्षीय सहयोग के विभिन्न क्षेत्रों में हुई प्रगति के बारे में मोदी को जानकारी दी।

फ्रांस की बैस्टिल डे परेड में दिखेगी भारतीय सशस्त्र बलों की टुकड़ी

खास बात यह है कि फ्रांस में बैस्टिल डे परेड में सम्मानित अतिथि के रूप में पीएम मोदी तो शामिल होंगे ही। साथ ही परेड में भारतीय सशस्त्र बलों की 269 सदस्यीय तीनों सेना के अंगों की टुकड़ी अपने फ्रांसीसी समकक्षों के साथ मार्च करते हुए दिखाई देगी।

भारत और फ्रांस के बीच और प्रगाढ़ होगी रणनीतिक साझेदारी: मैक्रों

राष्ट्रपति मैक्रों ने बयान में कहा, 'भारतीय सशस्त्र बलों का एक दल फ्रांसीसी बलों के साथ परेड में भाग लेगा।' पीएम मोदी की यात्रा को फ्रांस और भारत के बीच 'रणनीतिक साझेदारी' की 25 वीं वर्षगांठ के साथ जोड़ा जाएगा। राष्ट्रपति मैक्रों ने कहा कि, "यह ऐतिहासिक यात्रा हमारे समय की बड़ी चुनौतियों, जैसे जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता की हानि और सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति की संयुक्त पहल को भी आगे बढ़ाएगी।'

इसलिए बेहद खास है पीएम मोदीकी यह फ्रांस यात्रा

पीएम मोदी के फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के आमं​त्रण पर 14 जुलाई को फ्रांस के नेशनल डे की बैस्टिल डे परेड में खासतौर पर हिस्सा लेंगे। यह यात्रा बेहद खास रहेगी। क्योंकि मैक्रों के मौजूदा कार्यकाल में किसी विदेशी नेता के साथ यह पहली बैस्टिल डे यात्रा होगी। पीएम मोदी की इस यात्रा का उद्देश्य रणनीतिक संवाद जारी रखना है। फ्रांस रक्षा, अंतरिक्ष और परमाणु टेक्नोलॉजी में भारत का एक प्रमुख स्ट्रैटेजिक पार्टनर है। 

अजीत डोभाल और फ्रांसीसी राजनयिक सलाहकार के बीच बैठक आज

पीएम मोदी की यात्रा से पहले भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकर अजीत डोभाल और फ्रांस के राजनयिक सलाहकार इमैनुएल बोन के बीच आज बैठक आयोजित की जा रही है।

Latest World News