A
Hindi News विदेश यूरोप पुतिन ने कहा-"भारत कभी भी अंतरराष्ट्रीय मंच पर उनके देश के खिलाफ खेल नहीं करेगा, इसलिए रूस उस पर भरोसा कर सकता है"

पुतिन ने कहा-"भारत कभी भी अंतरराष्ट्रीय मंच पर उनके देश के खिलाफ खेल नहीं करेगा, इसलिए रूस उस पर भरोसा कर सकता है"

रूसी राष्ट्रपति ने पीएम मोदी के नेतृत्व और मेक इन इंडिया की जमकर सराहना की। उन्होंने यह भी कहा कि भारत में सबसे बड़ा विदेशी निवेश रूस से आया है। हमारी कंपनी रोसेनेफ्ट द्वारा एक तेल रिफाइनरी, गैस स्टेशनों के नेटवर्क, एक बंदरगाह आदि के अधिग्रहण में 23 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया गया था। हम आगे भी निवेश करेंगे।

पीएम मोदी और रूस के राष्ट्रपति पुतिन। - India TV Hindi Image Source : AP पीएम मोदी और रूस के राष्ट्रपति पुतिन।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की फिर जमकर तारीफ की है। उन्होंने कहा कि , "रूस भारत और उसके नेतृत्व पर भरोसा कर सकता है, क्योंकि उसे भरोसा है कि नई दिल्ली अंतरराष्ट्रीय मंच पर उनके (रूस के) खिलाफ 'खेल' नहीं खेलेगी।" रूस स्थित मीडिया नेटवर्क रशिया टुडे (आरटी) की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की प्रशंसा की और 'स्वतंत्र' विदेश नीति को आगे बढ़ाने के लिए भारत को श्रेय दिया, जो आज की दुनिया में आसान नहीं है

एएनआइ की रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रपति  पुतिन गुरुवार को 'रूसी छात्र दिवस' के अवसर पर कलिनिनग्राद क्षेत्र में विश्वविद्यालय के छात्रों के साथ बातचीत कर रहे थे। उन्होंने बातचीत के दौरान कहा, "भारत दुनिया में आर्थिक विकास और वृद्धि की उच्चतम दरों में से एक है और यह मौजूदा प्रधान मंत्री मोदी के नेतृत्व गुणों के कारण भी है। यह उनके नेतृत्व का ही कमाल है कि भारत इस मजबूत स्थिति तक पहुंचा। उन्होंने आगे कहा, "रूस भारत और उसके नेतृत्व पर भरोसा कर सकता है क्योंकि उसे विश्वास है कि नई दिल्ली अंतरराष्ट्रीय मंच पर उनके खिलाफ 'खेल' नहीं खेलेगी।" "भारत एक स्वतंत्र विदेश नीति अपना रहा है, जो आज की दुनिया में आसान नहीं है।

भारत को स्वतंत्र विदेश नीति का अधिकार

पुतिन ने कहा कि दुनिया के किसी देश के लिए स्वतंत्र विदेश नीति कतई आसान नहीं है, लेकिन यह पीएम मोदी के नेतृत्व का कौशल है। उन्होंने कहा कि 1.5 अरब की आबादी वाले भारत को ऐसा करने का अधिकार भी है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत अपने उस अधिकार को साकार कर रहा है। उन्होंने कहा कि यह है केवल बयान ही नहीं, संयुक्त कार्य के आयोजन के दृष्टिकोण से भी यह महत्वपूर्ण है। क्योंकि यह हमें मध्यम और दीर्घकालिक अवधि में अपने भागीदारों के कार्यों का पूर्वानुमान लगाने का अवसर देता है। ”राष्ट्रपति पुतिन ने, "व्यावहारिक कार्यों में यह महत्वपूर्ण है।

भारत है भरोसे वाला देश

पुतिन ने कहा कि क्या हम किसी  और देश व उसके नेतृत्व पर सहयोग के लिए भरोसा कर सकते हैं या क्या वह ऐसे फैसले लेगा जो उसके राष्ट्रीय हित के अनुरूप भी नहीं हैं। उन्होंने कहा कि भारत के साथ ऐसा नहीं है, वह खेल नहीं करता।इसलिए उस पर भरोसा कर सकते हैं। रूसी राष्ट्रपति ने भारत की 'मेक इन इंडिया' पहल की भी सराहना की और कहा कि रूस देश में सबसे अधिक निवेशकों में से एक है और वह वहां बड़े निवेश करने की उम्मीद कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने विकास में बड़े कदम उठाए हैं। उनके 'मेक इन इंडिया' अभियान को रूस समेत कई लोगों ने सुना है और हम अपने भारतीय मित्रों के साथ मिलकर इन सभी योजनाओं को साकार करने का प्रयास कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें

रूस के पड़ोसी और दोस्त बेलारूस में क्यों भड़क उठा है विद्रोह, उपद्रवियों के घर छापा मारकर हुई गिरफ्तारियां

अमेरिका ने दी गणतंत्र दिवस की बधाई, कहा-भारत का संविधान दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए वैश्विक नेतृत्व का बना रहा आधार

 

Latest World News