A
Hindi News विदेश यूरोप Queen Elizabeth: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के बाद ये बनेंगी नई क्वीन, पढ़ें डिटेल

Queen Elizabeth: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के बाद ये बनेंगी नई क्वीन, पढ़ें डिटेल

Queen Elizabeth: इससे मिलती-जुलती उपाधि ‘प्रिंस कंसोर्ट’ सिर्फ एक बार महारानी विक्टोरिया के पति एल्बर्ट के लिए इस्तेमाल की गई थी। लेकिन, जब महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने सार्वजनिक घोषणा की कि उनके पुत्र प्रिंस चार्ल्स के राजा बनने पर कैमिला को ‘क्वीन कंसोर्ट’ की उपाधि दी जाएगी तो यह चर्चा भी समाप्त हो गई।

Queen Elizabeth- India TV Hindi Image Source : TWITTER Queen Elizabeth

Highlights

  • चार्ल्स की दूसरी पत्नी हैं कैमिला
  • यह उपाधि किसी संप्रभुता वाले अधिकार के बिना दी जाएगी
  • एलिजाबेथ द्वितीय ने थी ‘क्वीन कंसोर्ट’ की घोषणा

Queen Elizabeth: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गुरुवार को 96 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। ब्रिटेन सात दशक से भी ज्यादा समय के बाद अब एक नयी महिला को ‘महारानी’ कह कर बुलाएगा। चार्ल्स की पत्नी डचेज ऑफ कॉर्नवेल कैमिला को नई महारानी बनाया जाएगा। कैमिला को अब ‘क्वीन कंसोर्ट’ की उपाधि से संबोधित की जाएंगी। सालों के तर्क-वितर्क के बाद महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के कारण यह उपाधि तय हुई, वह भी उन्हीं दिनों तय कर ली गई थी जब कैमिला और चार्ल्स एक-दूसरे के करीब आ रहे थे और उनका विवाह नहीं हुआ था।

कैमिला को नहीं मिलेगा संप्रभुता वाले अधिकार

हालांकि, हमेशा से यह तय था कि 75 वर्षीय कैमिला इस उपाधि को ग्रहण करेंगी, किंतु उन्हें यह उपाधि किसी संप्रभुता वाले अधिकार के बिना दी जाएगी। परंपरागत रूप से राजा की पत्नी ‘रानी’ होती हैं, लेकिन चार्ल्स के राजा बनने पर कैमिला की उपाधि क्या होगी यह वर्षों से बड़ा ही उलझा हुआ प्रश्न रहा। चार्ल्स की पूर्व पत्नी प्रिंसेस डायना की कार दुर्घटना में 1997 में हुई मौत के बाद लोगों के दिलों में बसा दुख और कैमिला के चार्ल्स की दूसरी पत्नी होने के कारण राजशाही में उनका ओहदा हमेशा से संवेदनशील मुद्दा रहा है।

चार्ल्स की दूसरी पत्नी हैं कैमिला

चार्ल्स की पूर्व पत्नी प्रिंसेस डायना की मौत के बाद दूसरी पत्नी कैमिला बनीं थी। इसलिए इस उपाधि पर सालों तक विवाद बना रहा। पैलेस के अधिकारियों ने सालों तक कहा कि चार्ल्स के राजा बनने पर कैमिला को संभवत: परंपरागत ‘क्वीन कंसोर्ट’ की जगह ‘प्रिंसेस कंसोर्ट’ की उपाधि दी जाएगी। शाही अधिकारियों की मानें तो हालांकि, ब्रिटेन की राजशाही के इतिहास में ‘प्रिंसेस कंसोर्ट’ की उपाधि का कोई उदाहरण नहीं है। 

एलिजाबेथ द्वितीय ने थी ‘क्वीन कंसोर्ट’ की घोषणा

इससे मिलती-जुलती उपाधि ‘प्रिंस कंसोर्ट’ सिर्फ एक बार महारानी विक्टोरिया के पति एल्बर्ट के लिए इस्तेमाल की गई थी। लेकिन, जब महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने सार्वजनिक घोषणा की कि उनके पुत्र प्रिंस चार्ल्स के राजा बनने पर कैमिला को ‘क्वीन कंसोर्ट’ की उपाधि दी जाएगी तो यह चर्चा भी समाप्त हो गई।

महारानी का 96 वर्ष की उम्र में हुआ निधन

बता दें कि ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गुरुवार को 96 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। एलिजाबेथ द्वितीय ब्रिटेन पर सबसे लंबे समय तक राज करने वाली शाही हस्ती हैं। उन्होंने 70 साल तक ब्रिटेन पर शासन किया। बकिंघम पैलेस ने एक बयान जारी कर कहा,'आज दोपहर बाल्मोरल में महारानी का निधन हो गया। किंग और क्वीन कंसोर्ट आज शाम बाल्मोरल में रहेंगे। वे कल लंदन लौटेंगे।' महारानी की मौत के बाद उनके सबसे बड़े बेटे प्रिंस चार्ल्स अब ब्रिटेन के किंग बन गए हैं।

Latest World News