A
Hindi News विदेश यूरोप PM बनते ही एक्शन में ऋषि सुनक, कई मंत्रियों को पद से हटाया, डोमिनिक राब बने डिप्टी पीएम

PM बनते ही एक्शन में ऋषि सुनक, कई मंत्रियों को पद से हटाया, डोमिनिक राब बने डिप्टी पीएम

Rishi Sunak: ऋषि सुनक की सरकार ने मंगलवार शाम कई महत्वपूर्ण नियुक्तियां की, जिसमें उप प्रधानमंत्री के रूप में डोमिनिक राब को नियुक्त किया गया है।

ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक- India TV Hindi Image Source : PTI ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक

Britain: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में आज मंगलवार को भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने पदभार ग्रहण किया। पीएम पद पर काबिज होने के साथ ही सुनक एक्शन में आ गए हैं। उन्होंने कुछ मंत्रियों को हटा दिया है। ऋषि सरकार की ओर से आज शाम तक कई महत्वपूर्ण नियुक्तियां भी की गईं, जिसमें उप प्रधानमंत्री के रूप में डोमिनिक राब को नियुक्त किया गया है। राब को उप-प्रधानमंत्री और न्याय सचिव नियुक्त किया गया है। साथ ही जेरेमी हंट वित्त मंत्री के रूप में बने रहेंगे। इसके अलावा सुएला ब्रेवरमैन को गृह सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है।

कई मंत्रियों ने पद गंवाए

जिन मंत्रियों को हटाया गया है, उनमें बिजनेस सेक्रेटरी जैकब रीस-मोग, जस्टिस सेक्रेटरी ब्रैंडन लुईस, वर्क एंड पेंशन सेक्रेटरी क्लो स्मिथ और विकास मंत्री विक्की फोर्ड शामिल हैं। इसके अलावा आलोक शर्मा को कैबिनेट से हटा दिया गया है। 

जेम्स क्लेवरली को विदेश, कॉमनवेल्थ और विकास मामलों का राज्य सचिव के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है। बेन वालेस को फिर से रक्षा राज्य सचिव नियुक्त किया गया है। साइमन क्लार्क ने लेवलिंग-अप सचिव के पद से इस्तीफा दे दिया। रानिल जयवर्धने ने पर्यावरण सचिव के पद से इस्तीफा दे दिया है। वेल्स के राज्य सचिव रॉबर्ट बकलैंड ने भी कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया है।

सुनक ने आज पदभार संभाला

गौरतलब है कि ऋषि सुनक ने मंगलवार को महाराजा चार्ल्स तृतीय के साथ मुलाकात के बाद औपचारिक रूप से भारतीय मूल के पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाल लिया। इसके साथ ही उन्होंने वादा किया कि वह संकटग्रस्त देश की जरुरतों को राजनीति से ऊपर रखेंगे और अपने पहले की गई गलतियों को दुरुस्त करेंगे। ऋषि सुनक को दिवाली के दिन निर्विरोध कंजर्वेटिव पार्टी का नया नेता चुना गया था। 

Latest World News