A
Hindi News विदेश यूरोप रूस ने उत्तर कोरियाई मिसाइलों से किया कीव पर हमला, अमेरिकी सहायता खत्म होने पर ईरान की शरण में भागा यूक्रेन

रूस ने उत्तर कोरियाई मिसाइलों से किया कीव पर हमला, अमेरिकी सहायता खत्म होने पर ईरान की शरण में भागा यूक्रेन

रूसी सेना अमेरिकी सहायता खत्म होने पर यूक्रेन पर हावी होने लगी है। रूस अब यूक्रेन पर हमला करने के लिए उत्तर कोरियाई मिसाइलों का इस्तेमाल कर रहा है। अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स में इसका दावा किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार रूस ने 30 दिसंबर से 2 जनवरी के बीच ये हमले किए हैं। वहीं यूक्रेन अब ईरान से मदद मांग रहा।

यूक्रेन पर रूस द्वारा किया गया उत्तर कोरिया हथियार से हमला। - India TV Hindi Image Source : AP यूक्रेन पर रूस द्वारा किया गया उत्तर कोरिया हथियार से हमला।
रूस ने पहली बार यूक्रेन पर उत्तर कोरियाई मिसाइलों से हमला किया है। हमले के बाद कई गगनचुंबी इमारतें ताश के पत्तों की तरह बिखर गईं और जमीन में गहरा गड्ढा बन गया। इस हमले में 7 से अधिक लोगों की मौत हुई है। अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स में यह दावा किया गया है। इधर अमेरिका की सहायता राशि खत्म हो गई है। लिहाजा अब जेलेंस्की को मदद के लिए ईरान की शरण में भागना पड़ा है। अमेरिकी अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका के पास यूक्रेन को अधिक सैन्य सहायता देने के लिए पैसे खत्म हो रहे हैं, इसलिए रूस ने हाल के हफ्तों में यूक्रेनी ठिकानों पर हमला करने के लिए उत्तर कोरियाई मिसाइलों का इस्तेमाल किया है। 
 
अमेरिका ने कहा कि इधर यूक्रेन अब ऐसी परिस्थिति में ईरान से अधिक संख्या में बैलिस्टिक हथियार सुरक्षित करने के लिए बातचीत कर रहा है। राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि मॉस्को ने हाल के हफ्तों में प्योंगयांग के रॉकेटों को यूक्रेन में कम से कम दो बार लॉन्च किया है, क्योंकि यह अन्य अमेरिकी विरोधियों के साथ संबंधों को मजबूत करता है। उन्होंने कहा, "हमारे प्रतिबंधों और निर्यात नियंत्रणों के कारण, रूस विश्व मंच पर तेजी से अलग-थलग हो गया है और उन्हें सैन्य उपकरणों के लिए समान विचारधारा वाले राज्यों की ओर देखने के लिए मजबूर होना पड़ा है। उनमें से एक राज्य उत्तर कोरिया है।
 

885 किलोमीटर तक मार करने वाली मिसाइलों से हमला

किर्बी के अनुसार रूस ने जिस उत्तर कोरियाई मिसाइलों का इस्तेमाल यूक्रेन पर किया है। वह 885 किलोमीटर दूर तक के लक्ष्य तक पहुंच सकती हैं। रूस ने 30 दिसंबर को अपनी पहली उत्तर कोरियाई मिसाइल लॉन्च की - जिसके एक दिन बाद मॉस्को ने 122 मिसाइलें और 36 ड्रोन दागे, जिसे यूक्रेन ने युद्ध का सबसे बड़ा हवाई हमला कहा। किर्बी ने कहा, यह मिसाइल दक्षिण-पूर्वी यूक्रेन के ज़ापोरिज़िया क्षेत्र में एक खुले मैदान में गिरी। किर्बी ने कहा, फिर 2 जनवरी को क्रेमलिन ने यूक्रेन में "कई" उत्तर कोरियाई मिसाइलें दागीं, "जिसमें उस दिन रात भर हुआ हवाई हमला भी शामिल था"। अमेरिका अभी भी उन हमलों के प्रभाव का आकलन कर रहा है। उन्होंने कहा, "हम उम्मीद करते हैं कि रूस और उत्तर कोरिया इन प्रक्षेपणों से सीख लेंगे और हमारा अनुमान है कि रूस यूक्रेन के नागरिक बुनियादी ढांचे को निशाना बनाने और निर्दोष यूक्रेनी नागरिकों को मारने के लिए अतिरिक्त उत्तर कोरियाई मिसाइलों का इस्तेमाल करेगा।

उत्तर कोरिया ने बदले में रूस से मांगे ये हथियार

" किर्बी ने कहा कि रूस  की सहायता करने के बदले में प्योंगयांग रूस से सैन्य सहायता मांग रहा है, जिसमें लड़ाकू विमान, सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलें, बख्तरबंद वाहन, बैलिस्टिक मिसाइल उत्पादन उपकरण या सामग्री और अन्य उन्नत प्रौद्योगिकियां शामिल हैं। उन्होंने कहा, "इसका कोरियाई प्रायद्वीप और हिंद-प्रशांत क्षेत्र पर सुरक्षा संबंधी प्रभाव पड़ेगा।" उत्तर कोरिया रूस से इन हथियारों को लेकर अपने पड़ोसी देशों पर धौंस जमाने के लिए ऐसा कर रहा है। 

यह भी पढ़ें

Latest World News