A
Hindi News विदेश यूरोप Russia cyber Attack on Ukraine: रूस ने यूक्रेन पर किया साइबर हमला, माइक्रोसॉफ्ट की रिपोर्ट में खुलासा

Russia cyber Attack on Ukraine: रूस ने यूक्रेन पर किया साइबर हमला, माइक्रोसॉफ्ट की रिपोर्ट में खुलासा

 रूस सिर्फ गोला बारूद और मिसाइल से ही नहीं, बल्कि यूक्रेन पर साइबर अटैक भी कर रहा है। जंग के बीच रूस के हैकर्स की टीम साइबर अटैक करके यूक्रेन को कमजोर कर रही है। 

 Russia cyber Attack on Ukraine- India TV Hindi Image Source : ANI FILE PHOTO  Russia cyber Attack on Ukraine

Russia cyber Attack on Ukraine: रूस और यूक्रेन की जंग के दो माह से अधिक समय बीत चुका है। लेकिन जंग थमने का नाम ही नहीं ले रही है। जानकारी के अनुसार रूस सिर्फ गोला बारूद और मिसाइल से ही नहीं, बल्कि यूक्रेन पर साइबर अटैक भी कर रहा है। जंग के बीच रूस के हैकर्स की टीम साइबर अटैक करके यूक्रेन को कमजोर कर रही है। माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने बुधवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा कि रूसी सरकार समर्थित हैकरों ने पिछले कुछ समय के दौरान यूक्रेन में दर्जनों संगठनों पर साइबर हमला कर उनके डेटा को नष्ट कर दिया है और 'सूचनाओं का एक अराजक माहौल पैदा कर दिया है।'

2021 से कर रहे थे साइबर हमलों की तैयारी

रिपोर्ट में कहा गया कि लगभग आधे हमले महत्वपूर्ण अवसंरचना पर किये गए और कई बारे ऐसे हमले बमबारी के साथ-साथ किए गए। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि रूस से संबद्ध समूह मार्च 2021 से इस हमले की तैयारी कर रहे थे, ताकि वे नेटवर्क को हैक कर रणनीतिक और युद्धभूमि की खुफिया सूचनाएं एकत्र कर सकें और भविष्य में उसका इस्तेमाल कर सकें। रिपोर्ट के अनुसार युद्ध के दौरान, हैकरों ने नागरिकों की विश्वसनीय जानकारी और महत्वपूर्ण सेवाओं तक पहुंच को बाधित करने का प्रयास किया है। 

गैस आपूर्ति रोकने की चेतावनी

इसके अलावा, रूस ने यूक्रेन में जारी युद्ध के बीच बुधवार को नाटो के दो सदस्य देशों बुल्गारिया और पोलैंड की गैस आपूर्ति रोक कर नया मोर्चा खोल दिया है। रूस ने ताजा चेतावनी में कहा है कि वह यूरोपीय संघ के अन्य देशों की भी गैस आपूर्ति रोक सकता है। इसके साथ ही, 27 सदस्यीय यूरोपीय संघ के दशों की चिंता बढ़ गई है।

रूबल में भुगतान न किया तो...

रूस के इस कदम से पश्चिम के साथ उसके संघर्ष का दायरा और व्यापक होता जा रहा है। रूसी राष्ट्रपति भवन क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने गैस आपूर्ति रोकने की यह चेतावनी जारी की है। उन्होंने कहा कि रूबल में भुगतान से इनकार करने पर अन्य यूरोपीय देशों की भी गैस आपूर्ति रोकी जा सकती है।

 

Latest World News