A
Hindi News विदेश यूरोप Russia-Ukraine War: यूक्रेन में रूस ने तेज किया हमला, चपेट में आए वेटिकन के राहत दल

Russia-Ukraine War: यूक्रेन में रूस ने तेज किया हमला, चपेट में आए वेटिकन के राहत दल

Russia-Ukraine War: वेटिकन के एक शीर्ष दूत और उनका दल यूक्रेन में मानवीय सहायता वितरित करने के दौरान गोलीबारी की चपेट आ गया।

Russia-Ukraine War- India TV Hindi Image Source : AP Russia-Ukraine War

Highlights

  • रूस ने असैन्य बुनियादी ढांचे को निशाना बनाना तेज कर दिया है
  • असैन्य ठिकानों पर अपने हमले तेज करने की आशंका है
  • शनिवार को जापोरिज्जिया शहर के निकट हुई

Russia-Ukraine War: वेटिकन के एक शीर्ष दूत और उनका दल यूक्रेन में मानवीय सहायता वितरित करने के दौरान गोलीबारी की चपेट आ गया। इस घटना में हालांकि किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है। वेटिकन समाचार सेवा ने रविवार को यह जानकारी दी। यह घटना शनिवार को जापोरिज्जिया शहर के निकट हुई और वेटिकन अल्मोनर कार्डिनल कोनराड क्रेजेवस्की और अन्य को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया।

कार्डिनल ने कहा कि जीवन में पहली बार, मुझे नहीं पता था कि कहां भागना है। क्योंकि दौड़ना ही काफी नहीं है, आपको पता होना चाहिए कि कहां जाना है। अधिकारियों ने रविवार को कहा कि रात के दौरान यूक्रेन के एक बड़े हिस्से में रूसी गोलाबारी शहरों और कस्बों में हुई, जबकि ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय ने चेतावनी दी कि रूस के असैन्य ठिकानों पर अपने हमले तेज करने की आशंका है।

फिर तेज कर दिए हैं हमलें

मंत्रालय ने एक ऑनलाइन ब्रीफिंग में कहा कि पिछले सात दिनों में, रूस ने असैन्य बुनियादी ढांचे को निशाना बनाना तेज कर दिया है। खारकिव में अभियोजकों ने रूस पर एक गांव में नागरिकों को प्रताड़ित करने का आरोप लगाया, जिसे हाल में मुक्त कराया गया था। एक ऑनलाइन बयान उन्होंने कहा कि उन्हें एक तहखाना मिला, जहां रूसी सेना ने रूस के साथ लगती सीमा के पास कोजाचा लोपन गांव में कैदियों को कथित रूप से प्रताड़ित किया था। गवर्नर ओलेह सिनीहुबोव ने कहा कि शनिवार को खारकिव क्षेत्र में एक मनोरोग अस्पताल को खाली करने का प्रयास कर रहे चार डॉक्टरों की रूसी गोलीबारी में मौत हो गई। उन्होंने बताया कि स्ट्रेलेचा गांव में हुए हमले में दो लोग घायल हो गए।

यूक्रेन की जीत से बौखलाया रूस 

दरअसल, यूक्रेन और रूस के बीच लगभग 6 महीने से युद्ध चल रहा है। फिलहाल, इस युद्ध में यूक्रेन की बढ़त दिख रही है। यूक्रेनी सैनिक रूसी कब्जे वाले क्षेत्रों में लगातार अपना नियंत्रण बना रहा है। जिसके कारण रूसी बौखलाया हुआ है। वो फिर से यूक्रेन के कई शहरों पर गोलीबारी तेज कर दिया है। इसमें कई लोगों की घायल होने की खबर है। मायकोलाइव के क्षेत्रीय गवर्नर विटाली किम ने कहा कि रातभर की गोलाबारी ने शहर के एक अस्पताल को निशाना बनाया।

निकोपोल के क्षेत्रीय गवर्नर वैलेंटाइन रेज्निचेंको ने कहा कि शहर में रात में की गई गोलाबारी में तीन लोग घायल हो गए, जो यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा केंद्र के निकट नदी के पार स्थित है। जापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र के छह रिएक्टर पर मार्च में रूसी सेना द्वारा कब्जा कर लिया गया था, लेकिन यह यूक्रेनी इंजीनियरों द्वारा संचालित है।

Latest World News