A
Hindi News विदेश यूरोप रूस ने की यूक्रेनी शहर अवदिवका पर कब्जे की आधिकारिक पुष्टि, रक्षा मंत्रालय ने कहा-एक बड़े संयंत्र पर भी करने वाले हैं नियंत्रण

रूस ने की यूक्रेनी शहर अवदिवका पर कब्जे की आधिकारिक पुष्टि, रक्षा मंत्रालय ने कहा-एक बड़े संयंत्र पर भी करने वाले हैं नियंत्रण

रूस के रक्षामंत्रालय ने यूक्रेन शहर अवदिवका पर कब्जे की आधिकारिक पुष्टि कर दी है। एक दिन पहले ही रूसी सेना ने यूक्रेन के इस शहर पर कब्जा कर लिया। यूक्रेनी सेना को हथियारों और गोला-बारूद की कमी के चलते यहां से अपने कदम पीछे हटाने पड़े। इसे यूरोप और पश्चिमी देशों के लिए भी बड़ा झटका माना जा रहा है।

अवदिवका।- India TV Hindi Image Source : AP अवदिवका।

कीव: रूसी बलों ने यूक्रेन के अवदिवका शहर को एक दिन पहले ही अपने कब्जे में ले लिया था। अब रूस के रक्षा मंत्री ने भी अवदिवका शहर पर कब्जे की आधिकारिकी पुष्टि की है। इसे रूस में राष्ट्रपति चुनावों से पहले पुतिन के लिए बड़ी जीत के तौर पर देखा जा रहा है। वहीं पश्चिमी देशों समेत यूक्रेन के सभी मददगार देशों के लिए बड़ा झटका है। रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने बताया कि रूसी बल अवदिवका कोक एवं रसायन संयंत्र पर पूर्ण नियंत्रण के काफी करीब हैं।  सोशल मीडिया पर शनिवार को प्रसारित वीडियो में सैनिक संयंत्र की एक इमारत पर रूसी झंडा फहराते हुए दिखाई दिये।

यूक्रेन के सैन्य प्रमुख ने कहा था कि उन्होंने पूर्वी यूक्रेन में स्थित अवदिवका शहर से सैनिक वापस बुला लिये हैं, जहां बड़ी संख्या में सैनिकों ने पिछले चार महीनों में रूसी हमले का माकूल जवाब दिया। यूक्रेन के सैन्य प्रमुख के इस वक्तव्य के ठीक कुछ देर बार रूस के रक्षा मंत्री ने शहर पर कब्जे की घोषणा की। शहर पर कब्जे की घोषणा का समय इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि 24 फरवरी को यूक्रेन पर मॉस्को के हमले के दो वर्ष पूरे होने जा रहे हैं, जिससे सैनिकों का आत्म विश्वास बढ़ेगा साथ ही मार्च में रूस में राष्ट्रपति चुनाव भी होने हैं।

यूक्रेन की सेना लौटी वापस

यूक्रेन के कमांडर कर्नल जनरल ओलेक्जेंडर सिरस्की ने फेसबुक पर एक संक्षिप्त बयान पोस्ट कर कहा कि उन्होंने यह फैसला घेरेबंदी से बचने और सैनिकों के जीवन की रक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया है। कमांडर इन चीफ ने कहा कि सैनिकों को दूसरे माकूल स्थानों पर भेजा जा रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘हमारे सैनिकों ने पूरी निष्ठा के साथ अपना सैन्य कर्तव्य निभाया और सर्वश्रेष्ठ रूसी सैन्य इकाइयों को नष्ट करने का हर संभव प्रयास किया। हमारी सेना ने संख्याबल और उपकरणों के मामले में भी दुश्मन को काफी नुकसान पहुंचाया है।’ बयान के मुताबिक, ''हम हालात को स्थिर बनाने और अपनी जगहों पर बने रहने के लिए कदम उठा रहे हैं। (एपी) 

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान चुनाव में धांधली पर अधिकारी के खुलासे से सियासत में भूचाल, गठित हुई उच्च स्तरीय जांच कमेटी

पाकिस्तानी अधिकारी ने कहा-"मेरी आंखों के सामने हुई चुनाव में धांधली, हारे हुए लोगों को 50 हजार मतों से जिताया..मुझे दे दो फांसी"

Latest World News