A
Hindi News विदेश यूरोप यूक्रेन पर हमले के लिए रूस उसके फर्जी हमले की साजिश रच रहा: अमेरिका

यूक्रेन पर हमले के लिए रूस उसके फर्जी हमले की साजिश रच रहा: अमेरिका

वाशिंगटन। अमेरिका ने बृहस्पतिवार को क्रेमलिन पर आरोप लगाया कि रूस, यूक्रेन की सेना के एक फर्जी हमले की साजिश रच रहा है, ताकि इसके जवाब में मास्को इस पड़ोसी देश के खिलाफ सैन्य कार्रवाई कर सके।

Fake Attack on Ukraine- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Fake Attack on Ukraine

वाशिंगटन। अमेरिका ने बृहस्पतिवार को क्रेमलिन पर आरोप लगाया कि रूस, यूक्रेन की सेना के एक फर्जी हमले की साजिश रच रहा है, ताकि इसके जवाब में मास्को इस पड़ोसी देश के खिलाफ सैन्य कार्रवाई कर सके। पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि इस साजिश के तहत एक वीडियो जारी किया गया है, जिसमें चरणबद्ध तरीके से विस्फोट हो रहे हैं और इसमें शवों पर मातम मनाया जा रहा है। रूस पर फर्जी हमले के बारे में पहले भी खुफिया सूचना आती रही है। 
गौरतलब है कि रूस के यूक्रेन सीमा के समीप  जमे 1 लाख रूसी सैनिकों के जवाब में अमेरिका से और अधिक सैनिकों को यूरोप भेजा जा रहा है। यूक्रेन पर रूस के सैन्य आक्रमण की आशंका के बीच नाटो के पूर्वी हिस्से पर अपने सहयोगियों के प्रति अमेरिकी कटिद्धता प्रदर्शित करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो.बाइडन इस हफ्ते करीब 2 हजार सैनिक पोलैंड और जर्मनी भेज रहे हैं तथा जर्मनी से 1000 सैनिक रोमानिया पहुंचा रहे हैं। यह बात पेंटागन (अमेरिकी रक्षा विभाग) स्पष्ट कर चुका है। 

उधर, रूस ने कड़े शब्दों में प्रतिक्रिया व्यक्त दी थी कि इन तैनातियों का कोई आधार नहीं है तथा यह ‘विध्वंसकारी’ है। पुतिन कह चुके  हैं कि पश्चिमी देश रूस की सुरक्षा चिंताओं पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। पेंटागन के अनुसार सैन्यबलों की तैनाती का मकसद अमेरिका और संबद्ध सहयोगियों के रक्षात्मक ठिकानों का अस्थायी रूप से मनोबल बढ़ाना है तथा अमेरिकी सैन्यबल यूक्रेन में दाखिल नहीं होंगे। 

बता दें कि रूस के उपविदेश मंत्री एलेक्जेंडर ग्रुशको ने कहा है कि बेबुनियाद विध्वंसक कदमों से सैन्य तनाव बढ़ेगा ही और राजनीतिक निर्णयों के लिए गुजाइंश कम होगी। यूक्रेन के विदेश मंत्री दमिट्रो कुलेबा भी कह चुके हैं कि यदि रूस हमले का कदम उठाता है तो यूक्रेन भी जवाब देगा।

गौरतलब है कि यूक्रेन की सीमा के नजदीक रूस के एक लाख से अधिक सैनिक तैनात करने के बाद यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की आशंका बढ़ गई है। हालांकि, रूसी अधिकारियों ने इस बात पर जोर दिया कि आक्रमण करने की मास्को की कोई मंशा नहीं है। 

इनपुट-भाषा

Latest World News