A
Hindi News विदेश यूरोप रूस ने 16 यूक्रेनी ड्रोन मार गिराए, रूसी सैन्य ठिकानों पर यूक्रेन करने वाला था बड़ा हमला

रूस ने 16 यूक्रेनी ड्रोन मार गिराए, रूसी सैन्य ठिकानों पर यूक्रेन करने वाला था बड़ा हमला

24 फरवरी 2022 से शुरू हुआ रूस और यूक्रेन युद्ध अब भी जारी है। रूस तो हमलावर है ही, यूक्रेन भी जोरदार पलटवार कर रहा है। रूस ने 16 यूक्रेनी ड्रोन मार गिराए हैं। क्योंकि यूक्रेन रूसी सैन्य ठिकानों पर बड़ा हमला करने वाला था।

रूस ने 16 यूक्रेनी ड्रोन मार गिराए- India TV Hindi Image Source : FILE रूस ने 16 यूक्रेनी ड्रोन मार गिराए

Russia Ukraine War News: रूस और यूक्रेन की जंग अभी भी जारी है। दो साल से यह जंग लगातार चल रही है। इसी बीच रूस ने बड़ा दावा किया है कि उसने क्रीमिया में 16 यूक्रेनी ड्रोन को मार गिराया है। जून महीने में शुरू किए गए जवाबी हमले के तहत यूक्रेन ने प्रायद्वीप में और उसके आसपास रूसी सैन्य ठिकानों पर हमले बढ़ा दिए हैं।

रूस ने शुक्रवार को कहा कि उसने देश के दक्षिण में और उससे जुड़े क्रीमिया प्रायद्वीप में 16 यूक्रेनी ड्रोन को हवा में तबाह कर दिया। रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा, "गुरुवार की रात रूसी इलाके में हवाई ड्रोन के इस्तेमाल से हमला करने की साजिश की जा रही थी, लेकिन रूस ने यूक्रेन के इस प्रयास को विफल कर दिया है।" 

क्रीमिया को क्यों निशाना बना रहा यूक्रेन?

रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि 'हमारे एयर डिफेंस सिस्टम ने जिन ड्रोन को तबाह किया, उसमें से 13 क्रीमिया प्रायद्वीप पर हमला करने वाले थे। जबकि तीन वोल्गोग्राड इलाके की ओर से जा रहे थे।" साल 2014 में रूस ने क्रीमिया पर कब्जा कर लिया था। अब यूक्रेन इस इलाके को वापस अपने कब्जे में लेना चाहता है। यूक्रेन इस वजह से भी इस इलाके पर हमला करता है क्योंकि रूस ने काला सागर बेड़े को इसी इलाके में तैनात कर रखा है। इस इलाके जरिए ही रूस अपनी सेना के लिए खाद्य या हथियार की आपूर्ति करता है।.

यूक्रेन के ड्रोन हमले में रूसी पत्रकार की मौत

यूक्रेन के एक और ड्रोन हमले में रूसी पत्रकार बोरिस मक्सूदोव की मौत हो गई। उनकी मौत के बाद रूस के सरकारी मीडिया एजेंसी रौसिया सेगोदनिया के सीईओ ने उन्हें शहीद बताया है। उन्होंने कहा, "बोरिस मक्सूदोव ने दिलेर की तरह मौत को गले लगाया है।" इससे पहले मई के महीने में समाचार एजेंसी एएफपी के वीडियो जर्नलिस्ट अरमान सोल्दिन भी बख्मूत में मारे गए थे। कमिटी टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट के मुताबिक यूक्रेन भी कई पत्रकार मारे गए हैं। 

Latest World News