A
Hindi News विदेश यूरोप Russia Ukraine News: यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने कहा- भारतीय व्याकुल न हों, जहां भी हैं सुरक्षित रहें

Russia Ukraine News: यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने कहा- भारतीय व्याकुल न हों, जहां भी हैं सुरक्षित रहें

यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने बृहस्पतिवार को भारतीय नागरिकों से कहा कि कृपया व्याकुल नहीं हों और आप जहां भी हैं सुरक्षित रहें। यूक्रेन के खिलाफ रूस द्वारा सैन्य अभियान शुरू करने के बाद भारतीय दूतावास ने ताजा परामर्श जारी किया। 

Russia Ukraine News- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Russia Ukraine News

नई दिल्ली। यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने बृहस्पतिवार को भारतीय नागरिकों से कहा कि कृपया व्याकुल नहीं हों और आप जहां भी हैं सुरक्षित रहें। यूक्रेन के खिलाफ रूस द्वारा सैन्य अभियान शुरू करने के बाद भारतीय दूतावास ने ताजा परामर्श जारी किया। भारतीय दूतावास ने कहा,‘यूक्रेन में वर्तमान हालात बेहद अनिश्चित है। कृपया व्याकुल नहीं हों और आप जहां भी हैं सुरक्षित रहें, चाहे घर हो, होस्टल हों या कोई अन्य रहने का स्थान अथवा कहीं पारगमन की स्थिति में हों।’ दूतावास ने कहा कि जो लोग कीव की यात्रा करे रहे हैं जिसमें कीव के पश्चिमी हिस्से से यात्रा करने वाले हैं, उन्हें अस्थायी तौर पर अपने शहरों को लौटने की सलाह दी जाती है खास तौर पर सुरक्षित स्थानों पर।

उसने कहा कि कोई भी जानकारी मिलने पर और परामर्श जारी किए जाएंगे। वहीं, नई दिल्ली में आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि विदेश मंत्रालय यूक्रेन संकट पर उच्च स्तरीय बैठकें कर रहा है, आकस्मिक योजनाओं पर काम चल रहा है। सूत्रों ने बताया कि भारत इस पूर्वी यूरोप के देश से अपने नागरिकों खासकर छात्रों की सहायता के उपायों पर ध्यान केंद्रित किये हुए है। 

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भारत, यूक्रेन में ‘तेजी से बदलती’ स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए हैं और इस बात पर ध्यान केंद्रित किये हुए है कि किस प्रकार से भारतीयों की मदद की जा सकती है। उन्होंने कहा, ‘ हम तेजी से बदल रहे हालात पर करीब से नजर रख रहे हैं। हमारा पूरा ध्यान भारतीय नागरिकों ,खासतौर पर छात्रों की रक्षा और सुरक्षा पर केन्द्रित है।’ सूत्रों ने बताया कि कुछ दिन पहले विदेश मंत्रालय द्वारा स्थापित नियंत्रण कक्ष का विस्तार किया जा रहा है और इसे 24 घंटे काम करने के आधार पर परिचालित किया जा रहा है।

Latest World News