A
Hindi News विदेश यूरोप आज जापान की संसद को वर्चुअली संबोधित करेंगे यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की

आज जापान की संसद को वर्चुअली संबोधित करेंगे यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की

जेलेंस्की का लगभग दस मिनट लंबा संबोधन जापानी संसद के निचले सदन के बैठक कक्ष में दिखाया जाएगा। निचला सदन जापानी संसद के दोनों सदनों में ज्यादा ताकतवर माना जाता है और प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा भी इसके सदस्य हैं।

Zelensky will virtually address Japan's MP- India TV Hindi Image Source : FILE Zelensky will virtually address Japan's MP

Highlights

  • जापान की संसद को संबोधित करेंगे जेलेंस्की
  • दस मिनट लंबा होगा जेलेंस्की का संबोधन
  • जापानी संसद के निचले सदन में दिखाया जाएगा

टोक्यो: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की रूसी आक्रमण के खिलाफ संघर्ष को लेकर अंतरराष्ट्रीय समर्थन जुटाने की कोशिशों के तहत बुधवार को जापान की संसद को वर्चुअल माध्यम से संबोधित करेंगे। जापान अतीत के विपरीत इस बार जी-7 समूह के अन्य देशों की तरह ही रूस के खिलाफ कठोर कदम उठा रहा है। हालांकि, टोक्यो के प्रतिबंधों का मॉस्को ने कड़ा प्रतिरोध किया है। रूस के खिलाफ कार्रवाई से किसी भी तरह का समझौता पूर्वी एशिया में एक बुरी मिसाल कायम कर सकता है, जहां चीन तेजी से मुखर सैन्य कार्रवाई कर रहा है। 

दस मिनट का होगा संबोधन

जेलेंस्की का लगभग दस मिनट लंबा संबोधन जापानी संसद के निचले सदन के बैठक कक्ष में दिखाया जाएगा। निचला सदन जापानी संसद के दोनों सदनों में ज्यादा ताकतवर माना जाता है और प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा भी इसके सदस्य हैं। जेलेंस्की इससे पहले अमेरिकी कांग्रेस के अलावा यूरोप, कनाडा और इजराइल की संसद को भी वर्चुअल माध्यम से संबोधित कर चुके हैं। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति 'जॉर्ज डब्ल्यू बुश' और फिलिपींस की पूर्व राष्ट्रपति 'ग्लोरिया माकापागल अरोयो' सहित कई विदेशी हस्तियां अपने जापान दौरे पर वहां की संसद को संबोधित कर चुकी हैं, लेकिन किसी नेता द्वारा वर्चुअल माध्यम से भाषण दिया जाना अभूतपूर्व है।

'कुरील द्वीप' शांति वार्ता रद्द


 बता दें, सोमवार को मॉस्को ने यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के विरोध में जापान द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के जवाब में विवादित 'कुरील द्वीप' को लेकर टोक्यो के साथ जारी शांति वार्ता रद्द कर दी थी और संयुक्त आर्थिक परियोजनाओं से अलग होने की घोषणा भी की थी। इनपुट- भाषा

Latest World News