A
Hindi News विदेश यूरोप Russia Ukraine News : यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को निकालने के लिए रूस की बड़ी पहल, 130 बसों को रेस्क्यू मिशन में लगाया

Russia Ukraine News : यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को निकालने के लिए रूस की बड़ी पहल, 130 बसों को रेस्क्यू मिशन में लगाया

130 रूसी बसें भारतीय छात्रों और अन्य विदेशियों को यूक्रेन के खार्किव और सूमी से रूस के बेलगोरोड क्षेत्र में निकालने के लिए तैयार हैं। 

Indian Students- India TV Hindi Image Source : PTI Indian Students

Highlights

  • रूसी राष्ट्रीय रक्षा नियंत्रण केंद्र के प्रमुख ने किया ऐलान
  • रूस की 130 बसें छात्रों के रेस्क्यू के लिए तैनात की गईं

Russia Ukraine News : यूक्रेन में युद्ध से सबसे ज्यादा प्रभावित इलाके खारकिव और सूमी में फंसे भारतीय छात्रों के रेस्क्यू को लेकर रूस ने एक बड़ी पहल की है।  रूस की समाचार एजेंसी तास के हवाले से मिली खबर के मुताबिक  रूसी राष्ट्रीय रक्षा नियंत्रण केंद्र के प्रमुख कर्नल जनरल मिखाइल मिज़िंटसेव ने ऐलान किया है कि 130 रूसी बसें भारतीय छात्रों और अन्य विदेशियों को यूक्रेन के खार्किव और सूमी से रूस के बेलगोरोड क्षेत्र में निकालने के लिए तैयार हैं। 

आपको बता दें कि यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद करीब 20 हजार भारतीय छात्र यूक्रेन के विभिन्न शहरों में फंस गए थे। इस छात्रों को वापस लाने के लिए भारत सरकार की ओर से विशेष पहल की गई। यूक्रेन की सीमा से लगे देशों तक इन छात्रों के पहुंचने पर इन्हें विशेष विमान के जरिए भारत लाया जा रहा है। भारत सरकार ने इसे ऑपरेशन गंगा का नाम दिया है। इसके लिए वायुसेना सी-17 विमानों की भी मदद ली जा रही है। 

Latest World News