A
Hindi News विदेश यूरोप Russia Ukraine News: तुर्की का दावा: 48 घंटे में खत्म होगी जंग, इस्तांबुल में मिलेंगे पुतिन और जेलेंस्की

Russia Ukraine News: तुर्की का दावा: 48 घंटे में खत्म होगी जंग, इस्तांबुल में मिलेंगे पुतिन और जेलेंस्की

तुर्की ने बड़ा दावा किया है। तुर्की ने कहा है कि 48 घंटे के भीतर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की की इंस्ताबुल में मुलाकात हो सकती है।

Putin and Zelensky- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Putin and Zelensky

Russia Ukraine News: यूक्रेन पर रूसी हमले को दो महीने का समय हो गया है, लेकिन दोनों देशों के बीच जंग लगातार जारी है। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की दावा कर रहे हैं कि रूस लगातार स्टील कारखानों पर बमबारी कर रहा है। इस बीच तुर्की ने बड़ा दावा किया है। तुर्की ने कहा है कि 48 घंटे के भीतर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की की इंस्ताबुल में मुलाकात हो सकती है।

तुर्की के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन ने कहा- हमें उम्मीद है कि अगले 48 घंटे में रूस और यूक्रेन के बीच जंग थम जाएगा। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्ष जल्द मिलकर समस्या को सुलझाएंगे। हम दोनों देश के नेताओं के संपर्क में हैं।

इधर, यूनाइटेड नेशन्स (UN) के जनरल सेक्रेटरी एंटोनियो गुटेरेस मंगलवार को मॉस्को जाएंगे। वे वहां रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करेंगे। द कीव इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के मुताबिक, गुटेरेस गुरुवार को यूक्रेन भी जाएंगे। वे वहां राष्ट्रपति जेलेंस्की से भी मुलाकात करेंगे। बता दें कि गुटेरेस ने इसी हफ्ते रूस और यूक्रेन को लेटर लिखा था। इसमें दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात की अपील की गई थी।

ताइवान ने यूक्रेन को भेजी 611 करोड़ रु की मदद 

रूस-यूक्रेन जंग में जहां चीन रूस की मदद कर रहा है, वहीं ताइवान ने यूक्रेन का समर्थन करते हुए करीब 8 मिलियन डॉलर यानी 611 करोड़ रुपए की आर्थिक मदद देने की घोषणा की है। इस रकम का इस्तेमाल वहां हॉस्पिटल और मेडिकल सर्विसेस को फिर से शुरू करने के लिए किया जाएगा।

ब्लैक सी में 27 रूसी सैनिक लापता

रूस ने बयान जारी कर कहा है कि ब्लैक सी में जहाज पर यूक्रेनी हमले से उसके 27 सैनिक लापता हो गए हैं, जबकि एक सैनिक की मौत हो गई है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने आगे कहा कि हमने 396 क्रू मेंबर्स को रेस्क्यू कर लिया है। मास्कोवा में 14 अप्रैल को यूक्रेन ने रूसी जंगी जहाज पर हमला किया था।

Latest World News