A
Hindi News विदेश यूरोप Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन जंग का 133वां दिन, दोनेत्स्क क्षेत्र पर रूसी हमले हुए तेज, 24 घंटे में 5 लोगों की मौत, कई घायल

Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन जंग का 133वां दिन, दोनेत्स्क क्षेत्र पर रूसी हमले हुए तेज, 24 घंटे में 5 लोगों की मौत, कई घायल

Russia-Ukraine War: लुहांस्क के हाथ से निकलने के बाद यूक्रेन की सेना दोनेत्स्क को बचाने में लगी हुई है। रूस ने इस क्षेत्र में हमले तेज कर दिए हैं।

Russia-Ukraine War- India TV Hindi Image Source : AP Russia-Ukraine War

Highlights

  • दोनेत्स्क बचाने में लगी यूक्रेनी सेना
  • दोनेत्स्क प्रांत में 5 लोगों की मौत
  • डोनबास का हिस्सा है दोनेत्स्क

Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन में जंग का आज 133वां दिन है। इस जंग का अभी तक कोई नतीजा निकलता नहीं दिख रहा है। रूस ने लुहांस्क पर भी कब्जा कर लिया है। लुहांस्क के हाथ से निकलने के बाद यूक्रेन की सेना दोनेत्स्क को बचाने में लगी हुई है। रूस ने इस क्षेत्र में हमले तेज कर दिए हैं। 

21 से ज्यादा लोग घायल हुए

यूक्रेन के एक अधिकारी ने आज बुधवार को बताया कि रूस की ओर से की गई बमबारी के चलते पिछले 24 घंटे के दौरान पूर्वी दोनेत्स्क प्रांत में पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि 21 से ज्यादा लोग घायल हुए। दोनेत्स्क के गवर्नर पाव्लो किरिलेंको ने बुधवार सुबह सोशल मीडिया के माध्यम से जानकारी दी कि रूसी हमले में अलग-अलग इलाकों में कुल पांच लोगों की मौत हो गई।

दोनेत्स्क छोड़ देने का आग्रह
 
उन्होंने कहा, "हर अपराध के लिए सजा दी जाएगी।" किरिलेंको ने मंगलवार को प्रांत के 3,50,000 से अधिक निवासियों को जान बचाने के लिए दोनेत्स्क छोड़ देने का आग्रह किया था। बता दें कि दोनेत्स्क, डोनबास का हिस्सा है और इस औद्योगिक क्षेत्र में अधिकतर लोग रूसी भाषा बोलने वाले हैं। 

 दोनेत्स्क क्षेत्र पर रूसी हमले तेज

गौरतलब है कि यूक्रेन के लोहांस्क क्षेत्र पर पूरी तरह से नियंत्रण के लिए रूस ने मंगलवार को उसके दोनेत्स्क क्षेत्र पर हमला तेज कर दिया है। रूसी सेना की ओर से दोनेत्स्क क्षेत्र के दो प्रमुख शहरों स्लोविंस्क और क्रामटोरस्क पर भारी गोलीबारी की जा रही है।

रूसी भाषा बोलने वाले लोग

पूर्वी यूक्रेन के डोनबास प्रांत में आने वाले इन क्षेत्रों को रूस पूरी तरह से अपने कब्जे में लेने की कोशिश कर रहा है। रूस के लिए डोनबास का महत्व इसलिए भी अधिक है कि यह औद्योगिक क्षेत्र है और उसकी सीमा के पास है। यहां रूसी भाषा बोलने वाले लोगों की संख्या ज्यादा है। रूस ने लुहांस्क क्षेत्र के लिसिचांस्क शहर पर रविवार को कब्जा किया था।

Latest World News