A
Hindi News विदेश यूरोप Russia Ukraine War News: यूएन सेक्रेटरी के दौरे के बीच रूस ने कीव सहित यूक्रेन के कई इलाकों पर की बमबारी

Russia Ukraine War News: यूएन सेक्रेटरी के दौरे के बीच रूस ने कीव सहित यूक्रेन के कई इलाकों पर की बमबारी

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुटेरस के दौरे के बीच रूस ने गुरुवार को कीव समेत यूक्रेन के एक बड़े हिस्से पर बमबारी की। 

Russia Ukraine War News- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Russia Ukraine War News

Russia Ukraine War News: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुटेरस के दौरे के बीच रूस ने गुरुवार को कीव समेत यूक्रेन के एक बड़े हिस्से पर बमबारी की। बचाव कर्मियों ने कहा कि कीव पर हमले में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई घायल हो गए। उन्होंने कहा कि दो इमारतें ध्वस्त होने के बाद कुछ लोग मलबे के नीचे दबे हैं। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस के साथ यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की की संयुक्त प्रेस वार्ता के एक घंटे बाद ही यह हमला किया गया। एक प्रवक्ता ने बताया कि गुतारेस और उनका दल सुरक्षित है। 

यूक्रेन के इन शहरों में भी बमबारी

इस बीच देशभर से धमाके की खबरें मिलीं। पोलिन, चेर्निहिव और फास्तिव में भी बमबारी हुई। दक्षिणी यूक्रेन में ओडेसा के महापौर ने कहा कि वायु रक्षा प्रणाली ने रॉकेट के हमलों को नाकाम कर दिया। 

गुटेरस ने युद्ध अपराध के आरोपों की जांच का किया समर्थन

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुटेरस ने गुरुवार को इस बात पर जोर दिया कि 21वीं शताब्दी में युद्ध को स्वीकार नहीं किया जा सकता। इसके साथ ही उन्होंने युद्ध अपराधों के आरोपों की अंतरराष्ट्रीय अपराध अदालत (आईसीसी) से गंभीर जांच कराने और जिम्मेदारी तय करने की मांग का समर्थन किया। गुटेरस यूक्रेन आने से पहले मॉस्को में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की थी। यूक्रेन में उन्होंने कीव के अलग-अलग हिस्सों का दौरा किया जो रूसी आक्रमण से तबाह हो गए हैं।

बोरोदयंका शहर में गुटेरस ने कहा कि जब वह क्षतिग्रस्त हो चुकी इमारतों को देखते हैं तो कल्पना करते हैं कि उनमें से उनके ही परिवार का घर नष्ट हो गया है। उन्होंने कहा, ‘मैं देखता हूं कि मेरी पोती भय से भाग रही है और परिवार अंतत: मारा गया है। इसलिए 21वीं सदी में युद्ध निरर्थक है। 

पुतिन ने फिर दी परमाणु हमले की धमकी

जर्मनी में अमेरिका समेत 40 देशों के प्रतिनिधियों की बैठक में रूस की एटमी धमकी के बावजूद यूक्रेन को हथियार देने की घोषणा के बाद रूस ने एक बार फिर अपनी धमकी दोहराई है। रूस-यूक्रेन युद्ध के 64वें दिन रूस ने चेताया कि वह यूक्रेन की मदद करने के लिए ब्रिटेन में सैन्य ठिकानों को निशाना बना सकता है। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी कहा कि यदि पश्चिम ने यूक्रेन में दखल दिया तो एटमी हमले असंभव नहीं।

Latest World News