A
Hindi News विदेश यूरोप Russia Ukraine War News: कई सालों तक चल सकता है रूस-यूक्रेन युद्ध, जानिए प​श्चिमी देशों के नेताओं ने क्या कहा?

Russia Ukraine War News: कई सालों तक चल सकता है रूस-यूक्रेन युद्ध, जानिए प​श्चिमी देशों के नेताओं ने क्या कहा?

Russia Ukraine War News: पश्चिमी देशों के नेताओं ने कहा है कि यूक्रेन में युद्ध वर्षों तक चल सकता है और इसके लिए लंबी अवधि के सैन्य समर्थन की जरूरत होगी। रूस ने पूर्वी शहर सिविएरोडोनेट्सक पर कब्जा करने के लिए कोशिशें तेज कर दी हैं।

Russia Ukraine War News- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Russia Ukraine War News

Highlights

  • 24 फरवरी से जारी है रूस और यूक्रेन में युद्ध
  • कई शहरों पर वापस कब्जा करने में लगा है यूक्रेन
  • यूक्रेन को सालों तक समर्थन देना होगा: नाटो महासचिव

Russia Ukraine War News: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध 24 फरवरी से लगातार जारी है। यह युद्ध कब कम होगा, इस बारे में कहना मुश्किल है। इसी बीच पश्चिमी देशों के लीडर्स का कहना है कि रशिया और यूक्रेन की जंग वर्षों तक चल सकती है। इसके लिए लंबे समय तक सैन्य समर्थन करना होगा। इसी बीच यूक्रेन कई शहरों को वापस कब्जे में लेने की कोशिश कर रहा है। 

पश्चिमी देशों के नेताओं ने कहा है कि यूक्रेन में युद्ध वर्षों तक चल सकता है और इसके लिए लंबी अवधि के सैन्य समर्थन की जरूरत होगी, क्योंकि रूस ने पूर्वी शहर सिविएरोडोनेट्सक पर कब्जा करने के लिए कोशिशें तेज कर दी हैं। नाटो के महासचिव जेन्स स्टोल्टेनबर्ग ने कहा कि इस जंग में सालों लग सकते हैं। इसके लिए हमें लगातार यूक्रेन का समर्थन करते रहना होगा और यूक्रेन का समर्थन करने में कोई कसर नहीं छोड़नी चाहिए। 

वहीं ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने स्टोल्टेनबर्ग की टिप्पणी को दोहराते हुए कहा, "मुझे डर है कि हमें एक लंबे युद्ध के लिए खुद को तैयार रखने  की जरूरत है।" जॉनसन बयान तब आया, जब ब्रिटिश सेना के नए प्रमुख ने कहा कि ब्रिटिश सैनिकों को यूरोप में एक बार फिर से लड़ने के लिए तैयार होना चाहिए। वहीं जनरल सर पैट्रिक सैंडर्स ने कहा कि रूस को जंग में हराने में सक्षम बने रहना जरूरी है। 

इसी बीच यूक्रेन की सेनाएं पूर्वी डोनबास क्षेत्र में बचाव की मुद्रा में हैं, जहां सिविएरोडोनेस्टस्क में लड़ाई जारी है। लुहान्स्क क्षेत्र के गवर्नर सेरही हैदाई ने कहा कि रूस कई हफ्तों की लड़ाई के बाद शहर को पूरी तरह कब्जाने की ​कोशिश मेंसेना का जमावड़ा कर रहा है।

गौरतलब है कि रुस के रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, अजोवस्तल स्टील प्लांट में छिपे अजोव-नाजी लड़ाकों और यूक्रेनी सैनिकों के आखिर दल ने शनिवार को रुसी सेना के सामने सरेंडर कर दिया. इस आखिरी दल को मिलाकर अबतक अजोवस्तल प्लांट से 2439 लड़ाके सरेंडर कर चुके हैं।

Latest World News