A
Hindi News विदेश यूरोप Russia Ukraine War News: लड़ाई के बीच यूक्रेन का न्यू्क्लियर प्लांट बंद, महत्वपूर्ण बिजली लाइन नष्ट

Russia Ukraine War News: लड़ाई के बीच यूक्रेन का न्यू्क्लियर प्लांट बंद, महत्वपूर्ण बिजली लाइन नष्ट

Russia Ukraine War News: संयुक्त राष्ट्र की परमाणु निगरानी एजेंसी के निरीक्षकों की एक टीम के ज़पोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र पहुंचने के एक दिन बाद ही भीषण गोलाबारी के दावे सामने आए।

Russia Ukraine War News- India TV Hindi Image Source : AP/FILE Russia Ukraine War News

Highlights

  • रूस और यूक्रेन ने गोलीबारी के लिए एक दूसरे को दोषी बताया
  • न्यू्क्लियर प्लांट में लगभग दो घंटे तक आग लगी रही

Russia Ukraine War News:  यूक्रेन और यूरोप के सबसे बड़े न्यू्क्लियर प्लांट को शनिवार तड़के उस वक्त एक बार फिर बंद कर दिया गया, जब संयंत्र के परिसर के काफी अंदर तक गोले दागे जाने की वजह से एक महत्वपूर्ण बिजली लाइन नष्ट हो गई। रूस-समर्थित स्थानीय अधिकारियों ने यह जानकारी दी। संयुक्त राष्ट्र की परमाणु निगरानी एजेंसी के निरीक्षकों की एक टीम के ज़पोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र पहुंचने के एक दिन बाद ही भीषण गोलाबारी के दावे सामने आए। 

रूस और यूक्रेन ने गोलीबारी के लिए एक दूसरे को दोषी बताया

अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) का मिशन संयंत्र को सुरक्षित करने में मदद करना है, क्योंकि रूस और यूक्रेन परमाणु संयंत्र के आसपास गोलाबारी के लिए एक- दूसरे को दोषी ठहराते रहे हैं। रूस द्वारा नियुक्त क्षेत्रीय प्रशासन के एक सदस्य व्लादिमीर रोगोव ने टेलीग्राम पर लिखा, ‘‘देप्रोवस्काया बिजली लाइन को नुकसान पहुंचा है। परमाणु ऊर्जा संयंत्र को अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए चालू किया गया है।’’ 

परमाणु प्लांट में लगभग दो घंटे तक आग लगी रही

उन्होंने आगे लिखा कि एक गोला दो रिएक्टर के बीच फंस गया है। उनके दावों की तुरंत पुष्टि नहीं हो सकी है। शुक्रवार की देर शाम, रूस-समर्थित अधिकारियों ने बताया कि संयंत्र में लगभग दो घंटे तक आग लगी रही। उन्होंने इसके लिए एक बार फिर यूक्रेनी सैनिकों को जिम्मेदार ठहराया है। हालांकि, शनिवार की सुबह तक न तो यूक्रेनी सरकार और न ही देश के परमाणु ऊर्जा ऑपरेटर, एनरहोएटम ने इन आरोपों पर कोई टिप्पणी की थी।

लोगों में रेडिएशन का खौफ

पिछले सप्ताह से संयंत्र का सम्पर्क बार-बार यूक्रेन के पावर ग्रिड से पूरी तरह से खत्म होता रहा है और एनरहोएटम ने साइट के पास मोर्टार गोलाबारी और आग को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया है। ज़पोरिज़्ज़िया संयंत्र से लगभग 20 किलोमीटर दूर एक छोटे से गांव ज़ोरिया में, शुक्रवार को निवासियों ने क्षेत्र में विस्फोटों की आवाज़ सुनी। गांववासियों को गोलाबारी से उतना डर नहीं लग रहा, जितना संयंत्र से रेडियोएक्टिव रिसाव के खतरे से लग रहा है। 

लोगों को आयोडीन की गोलियां और मास्क दिए

युद्ध के पहले हफ्ते के दौरान, अधिकारियों ने रेडियोधर्मी विकिरण के संपर्क में आने की स्थिति में संयंत्र के पास रहने वाले लोगों को आयोडीन की गोलियां और मास्क उपलब्ध कराये थे। हाल ही में, उन्होंने संयंत्र से लगभग 50 किलोमीटर दूर जपोरिज्जिया शहर में भी आयोडीन की गोलियां वितरित की हैं। स्थानीय अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि रूसी सेना ने यूक्रेन के पूर्व और उत्तर-पूर्व में रिहायशी इलाकों पर गोलाबारी और मिसाइल हमले किये।

Latest World News