A
Hindi News विदेश यूरोप Russia-Ukraine war:क्रीमिया को रूस से जोड़ने वाला 19 किलोमीटर लंबा समुद्री पुल यूक्रेन ने उड़ाया! रोका गया यातायात

Russia-Ukraine war:क्रीमिया को रूस से जोड़ने वाला 19 किलोमीटर लंबा समुद्री पुल यूक्रेन ने उड़ाया! रोका गया यातायात

रूस-यूक्रेन युद्ध में बड़ा मोड़ आ गया है। यूक्रेन द्वारा क्रीमिया को रूस से जोड़ने वाले समुद्री पुल को बम विस्फोट से उड़ा देने की खबरें आ रही हैं। हालांकि यूक्रेन ने अब तक इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है। पुल के ऊपर एक हेलीकॉप्टर को विस्फोट करते देखा जा सकता है। हमले में रूस ने 2 लोगों की मौत की पुष्टि भी की है।

रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाला पुल- India TV Hindi Image Source : AP रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाला पुल

रूस-यूक्रेन युद्ध के वॉर जोन से इस वक्त की सबसे बड़ी खबर है। आशंका जताई जा रही है कि यूक्रेन ने रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाले 19 किलोमीटर लंबे समुद्री पुल को उड़ा दिया है। इससे क्रेमलिन की सेना में खलबली मच गई है। इससे पहले भी यूक्रेन क्रीमिया के एक अन्य पुल को उड़ा चुका है। तब यूक्रेन ने पुतिन के जन्मदिन के अगले ही दिवस पर विस्फोटक से ब्रिज को उड़ा दिया था और इसे पुतिन के लिए जन्म दिन का तोहफा कहा था। अब विस्फोटों की खबरों के बीच क्रीमिया को रूस की मुख्य भूमि से जोड़ने वाले प्रमुख पुल पर यातायात रोक दिया गया है। इससे हड़कंप मच गया है।

रूस ने की दो लोगों के मौत की पुष्टि

क्रास्नोडार क्षेत्र में पुल के पूर्वी छोर पर स्थित रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पुल पर एक अज्ञात दुर्घटना में दो लोगों की मौत हो गई और उनकी बेटी घायल हो गई। क्रीमिया के गवर्नर ने सोमवार तड़के पुल को बंद करने की घोषणा की, लेकिन इसका कारण नहीं बताया। क्रीमिया को 2014 में रूस ने अपने कब्जे में ले लिया था। एपी न्यूज की तस्वीरों में क्रीमिया पुल के ऊपर एक हेलीकॉप्टर को उड़ते हुए दिखाया गया है, जिससे बम गिरने की तस्वीर भी दिख रही है। समाचार रिपोर्टों में कहा गया है कि स्थानीय निवासियों ने सुबह होने से पहले विस्फोटों की आवाज़ सुनी, लेकिन इसकी कोई पुष्टि नहीं हुई।

क्षति का अब तक सटीक आकलन नहीं

क्षेत्र के गवर्नर सर्गेई अक्स्योनोव ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि पुल पर रेल यातायात कई घंटों के भीतर फिर से शुरू हो जाएगा। हालांकि विस्फोट से हुई क्षति के बारे में अभी कुछ स्पष्ट नहीं बताया गया है, लेकिन रूस की सुरक्षा सेवाओं से संबंधित टेलीग्राम चैनल बाजा ने तस्वीरें पोस्ट कीं हैं, जिसमें पुल के सड़क मार्ग की एक लेन टूटी हुई दिखाई दे रही है और एक काली कार दिखाई दे रही है, जिसका अगला हिस्सा टूटा हुआ दिखाई दे रहा है। केर्च जलडमरूमध्य तक फैला यह पुल अक्टूबर में एक ट्रक बम से क्षतिग्रस्त हो गया था और पूर्ण सेवा शुरू करने से पहले कई महीनों तक मरम्मत की आवश्यकता पड़ी। यह पुल सड़क और रेल दोनों यातायात को संचालित करता है और यूक्रेन में रूस के युद्ध के लिए एक महत्वपूर्ण आपूर्ति धमनी है।

रूस-क्रीमिया का मुख्य संपर्क मार्ग है पुल

रूस और क्रीमिया को जोड़ने वाला 19 किलोमीटर (12 मील)लंबा  पुल मुख्य मार्ग है। इसे 2018 में खोला गया। यह रूस और क्रीमिया प्रायद्वीप के बीच संपर्क की जान है। यूक्रेन के सैन्य खुफिया विभाग के प्रवक्ता एंड्री युसोव ने सोमवार को इस घटना पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, लेकिन कहा: “प्रायद्वीप का उपयोग रूसियों द्वारा यूक्रेन के क्षेत्र में सेना और संपत्ति को स्थानांतरित करने के लिए एक बड़े रसद केंद्र के रूप में किया जाता है। बेशक, कोई भी तार्किक समस्या कब्जाधारियों के लिए अतिरिक्त जटिलताएँ हैं। आशंका जताई जा रही है कि यूक्रेन ने इस पुल को इसलिए उड़ाया है ताकि क्रीमिया के रास्ते रूस को युद्धक और रसद सामग्री की आपूर्ति न की जा सके।

यह भी पढ़ें

Russia-Ukraine War में बरसेंगे क्लस्टर बम! "अब न रहोगे तुम, न बचेंगे हम

Explainer: कई मायने में परमाणु बम से भी खतरनाक हैं क्लस्टर बम, इसे कहिये तबाही का मंजर और खौफ का दरिया

Latest World News