A
Hindi News विदेश यूरोप विदेश मंत्री जयशंकर ने UK में मनाई दिवाली, ऋषि सुनक को दिया विराट कोहली का बल्ला

विदेश मंत्री जयशंकर ने UK में मनाई दिवाली, ऋषि सुनक को दिया विराट कोहली का बल्ला

लंदन के श्री स्वामीनारायण मंदिर में जयशंकर ने कहा कि भारत आज सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था है। हमें बेहद कठिन परिस्थितियों में बेहद सफल जी20 की अध्यक्षता मिली। विदेश मंत्री जयशंकर ने ऋषि सुनक को विराट कोहली का बल्ला गिफ्ट किया जिसपर क्रिकेटर का साइन भी था।

विदेश मंत्री जयशंकर और ऋषि सुनक। - India TV Hindi Image Source : X (@10DOWNINGSTREET) विदेश मंत्री जयशंकर और ऋषि सुनक।

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर दिवाली के मौके पर यूनाइडेट किंगडम की यात्रा पर थे। यहां एस जयशंकर ने लंदन में BAPS श्री स्वामीनारायण मंदिर में पूजा-अर्चना कर दिवाली मनाई। जयशंकर ने यूके के भारतवंशी प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से भी मुलाकात की और दोनों के बीच विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई। 

सुनक को मिला विराट का बल्ला

एस जयशंकर के दौरे से इस बाद का खुलासा हो गया कि ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक भी भारतीय स्टार क्रिकेटर विराट कोहली के फैन हैं। दोनों नेताओं की मुलाकात के दौरान विदेश मंत्री जयशंकर ने ऋषि सुनक को विराट कोहली का बल्ला गिफ्ट किया जिसपर क्रिकेटर का साइन भी था।   

भारत की छवि बदल गई

आप सभी को शुभ दिवाली। ऐसे शुभ अवसर पर अपने लोगों के बीच रहने से ज्यादा खुशी की बात कुछ नहीं हो सकती। मैं यहां यूनाइटेड किंगडम की यात्रा पर हूं और यह स्वाभाविक है कि दीपावली जैसे अवसर पर, मैं अपने समुदाय के सदस्यों के साथ रहने का अवसर तलाशूंगा। मोदी सरकार हर दिन 24 घंटे काम करती है, यह तो हम सभी जानते हैं। दीपावली के दिन मैं ऋषि सुनक से एक लंबी मुलाकात करके आया हूं। हमें यूके और भारत के साथ अपने संबंधों पर चर्चा करने का अवसर मिला। मैं इस बात का प्रमाण हूं कि भारत की छवि कितनी बदल गई। 

भारत बसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था 

श्री स्वामीनारायण मंदिर में एस जयशंकर ने कहा कि भारत की छवि का एक बड़ा हिस्सा वह सब है जो आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में करते हैं। पीएम मोदी जब भी बाहर जाते हैं वह भारत माता के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने का मौका नहीं चूकते। भारत आज सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था है। हमें बेहद कठिन परिस्थितियों में बेहद सफल जी20 की अध्यक्षता मिली। 

ये भी पढ़ें- इजरायल हमास युद्ध 38वां दिन: गाजा के अल-शिफा अस्पताल से टूटा WHO का संपर्क, इजरायल की बमबारी से जोखिम में सैकड़ों की जान

ये भी पढ़ें- डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- दोबारा राष्ट्रपति बना तो मुस्लिम देशों पर लगा दूंगा बैन, सभी वस्तुओं के आयात पर लगेगा सीमा शुल्क

 

Latest World News