A
Hindi News विदेश यूरोप कैथलीन तूफान ने UK में मचाई तबाही, 70 उड़ानों को किया गया रद्द, कहीं कटी बिजली तो कहीं आई बाढ़

कैथलीन तूफान ने UK में मचाई तबाही, 70 उड़ानों को किया गया रद्द, कहीं कटी बिजली तो कहीं आई बाढ़

तूफान कैथलीन ने यूनाइटेड किंगडम में दस्तक दे दी है। इस कारण कई उड़ानों को रद्द करना पड़ा। इस तूफान के कारण रेल सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं। बता दें कि कहीं बिजली कटौती तो कहीं बाढ़ का लोगों को सामना करना पड़ रहा है।

Storm Kathleen Hit united kingdom Nearly 70 flights cancelled across UK train services disrupted- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO UK में कैथलीन तूफान की दहशत, 70 उड़ाने रद्द

कैथलीन तूफान शनिवार को यूनाइटेड किंगडम के तट से टकराया। इस कारण तेज हवाओं के झोकों ने देश के बड़े हिस्से के प्रभावित किया। शनिवार की सुबह 8 बजे से रात के 10 बजे तक इंग्लैंड के उत्तर पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम, उत्तरी आयरलैंड, स्कॉटलैंड में येलो अलर्ट जारी किया गया। साथ ही इसे लेकर संभावना जताई गई कि इस दौरान 70 मील प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। चक्रवाती तूफान कैथलीन के कारण शनिवार की दोपहर से पहले ब्रिटेन के हवाईअड्डों पर प्रस्थान करने वाली और वहां पहुंचने वाली लगभग 70 उड़ानों को पहले ही रद्द कर दिया गया था। इस कारण कई उड़ानों को डायवर्ट भी किया गया। 

तूफान के कारण विमानों की उड़ान रद्द

द टेलीग्राफ पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, बेलफास्ट सिटी हवाई अड्डे से उड़ान भरने वाली विमानों को भी रद्द कर दिया गया। साथ ही कई ब्रिटिश एयरवेस और एयर फ्रांस की सेवाओं को भी फिलहाल के लिए रद्द कर दिया गया है। विशेषज्ञों की मानें तो पूरे ब्रिटेन में बढ़ते तापमान का कारण तूफान ही है। मौसम कार्यालय के मौसमी विज्ञानी ऐली ग्लेसियर ने द गार्जियन से बातचीत करते हुए क हा कि तूफान के कारण ही तापमान में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। क्योंकि तूफान का स्थान यूके के पश्चिम की ओर है। उन्होंने कहा कि यह महाद्वीप से गर्म तापमान ला रहा है। इसका मतलब है कि यूके में तापमान 22 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। 

ट्रेन सेवाओं पर भी हुआ असर

तूफान कैथलीन के कारण पूरे स्कॉटलैंड में ट्रेन सेवाएं बाधित हो गईं। नेटवर्क रेल स्कॉटलैंड ने शनिवार दोपहर से कई मुख्य मार्गों पर ट्रेनों की गति को धीमी करने का निर्णय लिया। साथ ही रेल यात्रियों को यात्रा से पहले उनके रूट्स की जांच करने की भी सलाह दी गई है। तूफान कैथलीन के कारण यूके में तेज हवाएं देखने को मिल रही है। इस बीच आयरलैंड में बिजली कटौती का भी लोगों को सामना करना पड़ा। इस दौरान आयरलैंड में हजारों घरों की बिजली काट दी गई। तूफान के कारण सड़क पर एक लॉरी गिर गई जो एक क्रेन को लेकर जा रही थी। साथ ही तूफान के कारण कई इलाकों में बाढ़ तक आ गई।

Latest World News