A
Hindi News विदेश यूरोप अंग्रेज भी चूहों से परेशान, ब्रिटेन में अचानक बढ़ी संख्या, 25 करोड़ चूहे मचा रहे उत्पात, जानिए क्यों?

अंग्रेज भी चूहों से परेशान, ब्रिटेन में अचानक बढ़ी संख्या, 25 करोड़ चूहे मचा रहे उत्पात, जानिए क्यों?

ब्रिटेन में अचानक चूहों की संख्या बढ़ गई है। यहां जितनी आबादी है उससे भी कई गुना ज्यादा हो गई है चूहों की संख्या। 25 करोड़ चूहें ब्रिटेन में उत्पात मचा रहे हैं, जिससे अंग्रेज परेशान है। जानिए ऐसा क्यों?

ब्रिटेन में अचानक बढ़ी चूहों की संख्या- India TV Hindi Image Source : FILE ब्रिटेन में अचानक बढ़ी चूहों की संख्या

Rats in Britain: यूरोप के देशों को सबसे साफ सुथरा देश माना जाता है। ब्रिटेन भी उनमें से एक है। लेकिन यहां चूहों की संख्या इतनी बढ़ गई है कि यहां कि साफ सफाई पर भी सवालिया निशान लग रहा है। ब्रिटेन अपने देश में गंदगी से परेशान है। इस कारण यहां बड़ी संख्या में चूहों की संख्या बढ़ गई है। ये चूहे भी आम चूहों की तरह नहीं, बल्कि इनका साइज भी बड़ा होता है। अचानक चूहों की संख्या में आई बढ़ोतरी से अंग्रेज भी परेशान हैं। चूहों की संख्या 25 करोड़ हो गई है, जो यहां के लोगों की संख्या से भी बहुत ज्यादा है। अचानक आई चूहों की नई लहर ने लोगों में चिंता पैदा कर दी है। 

जानिए क्या है चूहों के बढ़ने की वजह?

ब्रिटेन में 25 करोड़ के करीब चूहे हो गए हैं। इस कारण लोगों में चिंता है। चूहों की अचानक से बढ़ी इस संख्या के बीच डस्टबिन के कलेक्शन में देरी को कारण माना जा रहा है। साफ-सफाई न होना इन चूहों को बढ़ा रहा है। ये चूहे अब ब्रिटेन के घरों पर हमला कर रहे हैं। ब्रिटिश पेस्ट कंट्रोल एसोसिएशन (BPCA) का कहना है कि पिछले 90 दिनों में इस समस्याओं से निपटने के लिए मदद मांगने वाले लोगों की संख्या 115 फीसदी बढ़ी है।

ठंड के मौसम में बढ़े चूहे

माना जाता है कि ब्रिटेन में लगभग 25 करोड़ चूहे रहते हैं, जो यूके की 6.75 करोड़ की आबादी से भी ज्यादा है। सबसे ज्यादा चिंता की बात ये है कि अब चूहे ठंड के कारण घरों के अंदर घुसने लगे हैं।
मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक BPCA की तकनीकी प्रबंधक नताली बुंगे ने कहा, 'सर्दियों के दौरान इनके दिखने में वृद्धि होती है। लेकिन लोगों को लंबे समय से चले आ रहे इस मुद्दे के कारण आगे संक्रमण का सामना करना पड़ सकता है।' उन्होंने कहा, 'सर्दियों की अवधि के दौरान चूहों के संक्रमण में वृद्धि देखना आम बात है, क्योंकि चूहे खाने की चीजों तक पहुंचने के साथ गर्म और सूखी जगहों पर आश्रय भी खोजते हैं। त्योहारी सीजन के दौरान डस्टबिन को इकट्ठा न करना भी कारण हो सकता है।'

कितनी ज्यादा हो गई चूहों की समस्या?

उन्होंने कहा कि डस्टबिन जब पूरी तरह भर जाते हैं तो लोग अपना कचरा उसके साइड में रख देते हैं। यह कीड़ों और चूहों के लिए किसी दावत जैसा है। लंदन में क्लीनिकल पेस्ट कंट्रोल के पेस्ट कंट्रोलर पॉल बेट्स ने कहा, 'चूहों को लेकर कॉल 2022 में 2021 की तुलना में 6 फीसदी ज्यादा, पिछले साल यह तीन फीसदी ज्यादा था। लेकिन दिसंबसे ही 235 फोन कॉल मिल चुके हैं। यह सामान्य की तुलना में बहुत ज्यादा हैं।'

Latest World News