A
Hindi News विदेश यूरोप UK News: ब्रिटेन में कंजर्वेटिव पार्टी को उपचुनाव में मिली करारी हार, पीएम की बढ़ी परेशानी

UK News: ब्रिटेन में कंजर्वेटिव पार्टी को उपचुनाव में मिली करारी हार, पीएम की बढ़ी परेशानी

UK News: कंजर्वेटिव पार्टी को मिली करारी हार के बाद पीएम बोरिस जॉनसन के नेतृत्व के सामने एक और चुनौती खड़ी हो गई है। उनके विरोधी कहे जाने वाले पार्टी के दो सांसदों ने कहा है कि वे सत्तारूढ़ पार्टी को चलाने वाली समिति का चुनाव लड़ सकते हैं।

British Prime Minister Boris Johnson(file photo)- India TV Hindi Image Source : AP British Prime Minister Boris Johnson(file photo)

Highlights

  • पार्टी का गढ़ मानी जाने वाली सीटों पर भी मिली करारी हार
  • कंजर्वेटिव पार्टी के अध्यक्ष ओलीवर डोडेन ने दिया इस्तीफा
  • पार्टी के दो सांसदों ने कहा, लड़ सकते हैं कार्यकारी समिति का चुनाव

UK News: ब्रिटेन में सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी को अभी हाल में हुए उपचुनाव में करारी हार मिली है। इसके बाद पार्टी नेतृत्व के बीच पीएम बोरिस जॉनसन के खिलाफ शनिवार को एक और बगावत शुरू हो गई। जॉनसन को उस समय तीन बड़े झटके लगे, जब उनकी पार्टी का गढ़ मानी जाने वाली दक्षिण इंग्लैंड की टाइवरटन, होनीटन और उत्तरी इंग्लैंड की वेकफील्ड सीट पर पार्टी को हार मिली। इसके बाद जॉनसन के करीबी और पार्टी के अध्यक्ष ओलीवर डोडेन ने इस्तीफा दे दिया। 

पिछले अविश्वास प्रस्ताव में 148 सांसदों ने जॉनसन के खिलाफ किया था वोट

अब, मीडिया में आईं खबरों के मुताबिक, बोरिस जॉनसन के नेतृत्व के सामने एक और चुनौती खड़ी हो गई है। उनके आलोचक माने जाने वाले पार्टी के दो सांसदों ने कहा है कि वे सत्तारूढ़ पार्टी को चलाने वाली समिति का चुनाव लड़ सकते हैं। इस महीने की शुरुआत में पेश किए गए अविश्वास प्रस्ताव में जॉनसन की कुर्सी बच गई थी। हालांकि, पार्टी के 148 सांसदों ने उन्हें हटाने के लिए वोट दिया था। कंजर्वेटिव सांसदों की ताकतवर समिति के नियमों के मुताबिक जॉनसन को एक साल के लिए किसी भी चुनौती से सुरक्षा मिल गई थी। हालांकि नॉर्थ वेस्ट लीसेस्टरशर से कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद एंड्रयू ब्रिजेन ने कहा है कि वह कार्यकारी समिति का चुनाव लड़ना चाहते हैं। उन्होंने बीबीसी से कहा कि वह सत्ता परिवर्तन के पक्षधर हैं जो एक और अविश्वास प्रस्ताव होगा। 

"पार्टी के सांसद रच रहे हैं मुझे हटाने की साजिश"

इसी के चलते बकिंघमशर की वायकॉम्बे सीट से कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद स्टीव बेकर ने भी कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि उनके साथी ''उन्हें सेवा का मौका'' देने पर विचार करेंगे। हालांकि, उन्होंने सत्ता परिवर्तन के बारे में कोई टिप्पणी नहीं की। रवांडा में राष्ट्रमंडल देशों की सरकारों के प्रमुखों की बैठक से इतर जॉनसन ने कहा कि उन्हें लगता है कि दो सीट पर हुए उपचुनाव में मिली हार के बाद लोग ''मुझे पीटेंगे''। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें इस बात की चिंता नहीं है कि कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद उन्हें हटाने की साजिश रच रहे हैं। जॉनसन ने कहा, ''मैं यह नहीं कहूंगा कि ये परिणाम ठीक हैं, हमें सुनना है, सीखना है।

Latest World News