A
Hindi News विदेश यूरोप दीये की रोशनी से जगमग हुआ लंदन का डाउनिंग स्ट्रीट, ब्रिटेन के PM ऋषि सुनक ने पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ ऐसे मनाई दिवाली

दीये की रोशनी से जगमग हुआ लंदन का डाउनिंग स्ट्रीट, ब्रिटेन के PM ऋषि सुनक ने पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ ऐसे मनाई दिवाली

दिवाली का त्यौहार सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि दुनिया के कई अन्य देशों में भी धूमधाम से मनाया जाता है। ब्रिटेन और अमेरिका भी इन्हीं देशों में शामिल हैं। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भारतीय मूल से हैं और उन्हें अपने हिंदू होने पर गर्व है। उन्होंने पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ डाउनिंग स्ट्रीट में दिवाली मनाई।

लंदन के डाउनिंग स्ट्रीट में ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक अपनी पत्नी अक्षतामूर्ति के साथ दिवाली मनाते हुए- India TV Hindi Image Source : PTI लंदन के डाउनिंग स्ट्रीट में ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक अपनी पत्नी अक्षतामूर्ति के साथ दिवाली मनाते हुए।

दिवाली से 2 दिन पहले ही ब्रिटेन का डाउनिंग स्ट्रीट या प्रधानमंत्री आवास दीये की रोशनी से जगमग हो उठा है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ अपने आवास पर शानदार दिवाली का आयोजन किया। इस दौरान उन्होंने भारतीय परंपरा के अनुसार दिवाली जलाई। दिवाली के लिए मनाए गए जश्न के दौरान तमाम संख्या में हिंदू परिवार भी मौजूद रहे। बता दें कि ऋषि सुनक भारतीय मूल के हैं और वह हिंदू हैं। कई बार ब्रिटेन के पीएम सुनक कह चुके हैं कि उन्हें अपने हिंदू होने पर गर्व है और वह सभी भारतीय त्यौहार को मनाते हैं। इस बार उन्होंने दिवाली मनाई है। 

यूके के पीएम ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति द्वारा दीये जलाने की तस्वीरें यूके प्राइम मिनिस्टर के आधिकारिक एक्स हैंडल से शेयर की गई हैं। दृश्य में यूके के पीएम और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति को दीये जलाते हुए दिखाया गया है, जो बड़ी संख्या में लोगों से घिरे हुए हैं । यह लोग भी ऋषि सुनक के साथ दिवाली उत्सव में शामिल होने उनके घर आए थे। एक्स पर लिखे पोस्ट में कहा गया कि आज रात प्रधानमंत्री ऋषिसुनक अंधकार पर प्रकाश के विजय के उत्सव  दिवाली से पहले डाउनिंग स्ट्रीट में हिंदू समुदायों के मेहमानों का स्वागत किया गया। इस सप्ताहांत से यूके और दुनिया भर में मना रहे सभी लोगों के लिए शुभ दिवाली।

Image Source : Xयूके पीएम ऋषि सुनक का घर दीये की रोशनी से हुआ जगमग।

12 नवंबर को भारत में है दिवाली

भारत में दिवाली का त्यौहार 12 नवंबर को है। मगर इससे एक हफ्ते पहले ही देश-दुनिया में दिवाली का उत्सव शुरू हो जाता है। यह करीब 10 दिनों तक चलता है। लोग मिट्टी के दीये, झालरें, मोमबत्तियों और रंग-बिरंगी लाइटों से अपने घरों और प्रतिष्ठानों को रोशन करते हैं। ब्रिटेन के प्रधान मंत्री कार्यालय की ओर से यूके और दुनिया भर में सभी को शुभ दिवाली की शुभकामनाएं भी दी गई हैं। बता दें कि दिवाली रोशनी का महापर्व है, जो हिंदुओं का त्योहार है। यह अंधेरे पर प्रकाश की आध्यात्मिक जीत, बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। हाल ही में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनके यूके समकक्ष ऋषि सुनक ने टेलीफोन पर बातचीत के दौरान मुक्त व्यापार समझौते पर प्रगति पर चर्चा की थी। सुनक ने मौजूदा क्रिकेट वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के दमदार प्रदर्शन पर पीएम मोदी को बधाई भी दी। 

Latest World News