A
Hindi News विदेश यूरोप ब्रिटेन के पीएम सुनक का इस योजना के पीछे क्या है राज? अब लोगों के रहने के लिए बनवा रहे जहाज

ब्रिटेन के पीएम सुनक का इस योजना के पीछे क्या है राज? अब लोगों के रहने के लिए बनवा रहे जहाज

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने लोगों के रहने के लिए 3 जहाज बनवाने का ऐलान किया है। उनका कहना है कि अवैध रूप से आने वाले प्रवासियों को इन जहाजों में रखा जाएगा।

ऋषि सुनक, ब्रिटेन के पीएम - India TV Hindi Image Source : PTI ऋषि सुनक, ब्रिटेन के पीएम

जहाज से आमतौर पर लोग यात्रा करते हैं, लेकिन अब ब्रिटेन के प्रधानमंत्री लोगों के रहने के लिए जहाज बनवा रहे हैं। आपको यह सुनकर हैरानी हो रही होगी। मगर यह सच है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने अवैध प्रवासियों के लिए जहाज बनवाने का ऐलान किया है। इन प्रवासियों को जहाज में ही रखा जाएगा।

ऋषि सुनक ने सोमवार को दावा किया कि ब्रिटेन के तटों पर आने वाले अवैध प्रवासियों की ‘‘नौकाओं को रोकने’’ की उनकी योजना काम कर रही है और उन्होंने करदाताओं के पैसों से संचालित होटलों पर दबाव कम करने के लक्ष्य से ऐसे प्रवासियों को जहाजों पर ही रखने की घोषणा की है। केंट के तटवर्ती कस्बे डोवेर में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए सुनक ने कहा कि ऐसा एक जहाज इस महीने के अंत तक तैयार हो जाएगा और दो अन्य जहाज उसके बाद तैयार किए जाएंगे जिनमें और 1,000 लोगों को रखा जा सकता है।

गैर कानूनी रूप से प्रवेश करने वालों को मिलेगा भोजन और रहने का अधिकार

प्रधानमंत्री ने रेखांकित किया कि अवैध प्रवासी विधेयक या ‘स्टॉप द बोट्स बिल’ को हाउस ऑफ कॉमन्स ने पारित कर दिया है और अब उनकी सरकार को देश में गैरकानूनी रूप से प्रवेश करने वालों को हिरासत में लेने और उन्हें वापस भेजने का अधिकार मिल जाएगा। सुनक ने कहा, ‘‘मैं वादा करता हूं कि हम अवैध प्रवासियों को होटलों से बाहर करेंगे और उन्हें सैन्य प्रतिष्ठानों सहित दो वैकल्पिक स्थानों पर रखेंगे।’’ सुनक ने कहा, ‘‘स्थानीय समुदायों पर दबाव घटाने के लिए हम लोगों को जहाजों पर भी रखेंगे। पहला (जहाज) अगले पखवाड़े पोर्टलैंड पहुंचेगा। हमने आज और दो (जहाज) प्राप्त किए हैं, जिनमें और 1,000 लोग रह सकते हैं।’’

Latest World News