A
Hindi News विदेश यूरोप Russia Ukraine News: यूक्रेन मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने बुलाई बैठक, छह पश्चिमी देशों ने की थी मांग

Russia Ukraine News: यूक्रेन मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने बुलाई बैठक, छह पश्चिमी देशों ने की थी मांग

ब्रिटेन के संयुक्त राष्ट्र मिशन ने ट्वीट किया, 'रूस युद्ध अपराधों को अंजाम दे रहा है और नागरिकों को निशाना बना रहा है।' सत्र का अनुरोध करने वाले छह देशों में ब्रिटेन भी शामिल है। अन्य पांच देश अमेरिका, फ्रांस, आयरलैंड, नॉर्वे और अल्बानिया हैं

UNSC convenes meeting on Ukraine issue- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO UNSC convenes meeting on Ukraine issue

Highlights

  • यूक्रेन मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने बुलाई बैठक
  • छह पश्चिमी देशों की मांग पर बुलाई बैठक
  • ब्रिटेन, अमेरिका, फ्रांस, आयरलैंड, नॉर्वे और अल्बानिया ने किया था अनुरोध

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद छह पश्चिमी देशों के अनुरोध पर एक बार फिर आज यूक्रेन के मुद्दे पर बैठक करेगी। इन देशों ने रूसी मानवीय प्रस्ताव पर अपेक्षित वोट से पहले यूक्रेन पर एक सत्र आयोजित करने की मांग की थी। ब्रिटेन के संयुक्त राष्ट्र मिशन ने ट्वीट किया, 'रूस युद्ध अपराधों को अंजाम दे रहा है और नागरिकों को निशाना बना रहा है।' सत्र का अनुरोध करने वाले छह देशों में ब्रिटेन भी शामिल है। अन्य पांच देश अमेरिका, फ्रांस, आयरलैंड, नॉर्वे और अल्बानिया हैं।

 रूस ने मंगलवार को सुरक्षा परिषद के एक प्रस्तावित प्रस्ताव को पेश किया, जो यूक्रेन में संवेदनशील परिस्थितियों में नागरिकों की सुरक्षा, मानवीय सहायता, और देश छोड़ना चाह रहे लोगों के लिए सुरक्षित मार्ग बनाने की मांग करेगा, लेकिन युद्ध का कोई जिक्र किए बिना। मसौदा प्रस्ताव में सभी नागरिकों को वहां से जल्दी निकालने के लिए सभी संबंधित पक्षों को राजी करने के महत्व पर जोर दिया जाएगा, हालांकि ये पक्ष कौन हैं इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी गई।

प्रस्ताव पर शुक्रवार को परिषद में मतदान होने की उम्मीद है । संयुक्त राष्ट्र में रूस के उप-राजदूत दमित्री पोलांस्की ने एक ट्वीट में ब्रिटेन को कोई ऐसा उदाहरण देने को कहा, जहां संयुक्त राष्ट्र के मानवीय प्रस्तावों में कभी आक्रामकता या आक्रमण का हवाला दिया गया हो।

इनपुट-भाषा

Latest World News