A
Hindi News विदेश यूरोप Iceland Volcano: आइसलैंड में ज्वालामुखी विस्फोट, बड़े इलाके में फैला लावा और धुआं

Iceland Volcano: आइसलैंड में ज्वालामुखी विस्फोट, बड़े इलाके में फैला लावा और धुआं

आइसलैंड में पिछले कुछ हफ्ते लगातार आए भूकंप के बाद अब ज्वालामुखी विस्फोट ने लोगों में दहशत पैदा कर दी है। दक्षिण-पश्चिमी आइसलैंड के रेक्जेंस प्रायद्वीप में ज्वालामुखी विस्फोट हुआ है।

Iceland, Volcano- India TV Hindi Image Source : REUTERS आइसलैंड में ज्वालामुखी विस्फोट के बाद फैला लावा और धुआं

ओस्लो : दक्षिण-पश्चिमी आइसलैंड के रेक्जेंस प्रायद्वीप में बड़ा ज्वालामुखी विस्फोट हुआ है। इस विस्फोट से लोगों में दहशत फैल गई है। ज्वालामुखी विस्फोट की यह घटना पिछले कई हफ्तों तक आई भूकंप की गतिविधियों के बाद हुई है। ज्वालामुखी विस्फोट से एक बड़े इलाके में लावा और धुआं फैल गया है। 

जमीन पर 3.5 किमी लंबी दरार

जानकारी के मुताबिक ग्रिंडाविक शहर के उत्तर में ज्वालामुखी विस्फोट शुरू हुआ। पिघली हुई चट्टानें जमीन के अंदर से निकलने लगीं। ज्वालामुखी से निकलनेवाला लावा और राख दूर-दूर तक फैल रहा है। बताया जाता है कि जमीन के अंदर 3.5 किमी लंबी दरार है जिसके अंदर से प्रति सेकंड लगभग 100 से 200 क्यूबिक मीटर (3,530 से 7,060 क्यूबिक फीट) लावा निकल रहा है।

भूगर्भ वैज्ञानिकों ने जताई थी आशंका

पिछले कुछ हफ्तों से हो रही लगातार भूकंपीय गतिविधियों की दहशत से अभी आइसलैंड के लोग उबर भी नहीं पाए थे कि ज्वालामुखी विस्फोट ने एक बार फिर लोगों में खौफ पैदा कर दिया है। हालांकि रेक्जेन्स प्रायद्वीप पर हुए इस ज्वालामुखी विस्फोट से पहले ही प्रशासन ने यहां से करीब 4 हजार लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचा दिया था। पिछले कुछ दिनों इस इलाके में लगातार भूकंपीय गतिविधियां महसूस की जा रही थीं जिसके बाद भूगर्भ वैज्ञानिकों ने ज्वालामुखी विस्फोट की आशंका जताई थी।

ग्रिंडाविक शहर के लिए खतरा

स्थानीय पुलिस प्रशासन भी अलर्ट पर है। लोगों को इस इलाके में नहीं जाने की चेतावनी जारी कर दी है। अधिकारियों ने कहा है कि हाल के वर्षों में रेक्जेन्स प्रायद्वीप में गैर-आबादी वाले इलाकों में कई विस्फोट हुए हैं, लेकिन यह विस्फोट ग्रिंडाविक शहर के लिए खतरा पैदा कर सकता है। इस क्षेत्र में पिछले दो महीनों में सैकड़ों भूकंप आए थे लेकिन हाल के सप्ताह में तीव्रता में गिरावट दर्ज की गई थी।

Latest World News