A
Hindi News विदेश यूरोप France Presidential Election: फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव का मतदान शुरू, शीर्ष पद की दौड़ में मैक्रों और ले पेन

France Presidential Election: फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव का मतदान शुरू, शीर्ष पद की दौड़ में मैक्रों और ले पेन

फ्रांस में राष्ट्रपति पद के लिए रविवार को मौजूदा राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों और धुर दक्षिणपंथी नेता मरीन ले पेन में से एक चुनने के लिए मतदान शुरू हो गया। मैक्रों के लगातार दूसरी बार देश के राष्ट्रपति चुनाव जीतने की संभावना अधिक है। 

Emmanuel Macron and Le Pen are in the race for France's president post.- India TV Hindi Image Source : CNN Emmanuel Macron and Le Pen are in the race for France's president post.

Highlights

  • फ्रांस में राष्ट्रपति पद के लिए मतदान
  • एमैनुएल और ले पेन के बीच मुकाबला
  • मैक्रों के दूसरी बार जीतने की संभावना

पेरिस। फ्रांस में राष्ट्रपति पद के लिए रविवार को मौजूदा राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों और धुर दक्षिणपंथी नेता मरीन ले पेन में से एक चुनने के लिए मतदान शुरू हो गया। मैक्रों के लगातार दूसरी बार देश के राष्ट्रपति चुनाव जीतने की संभावना अधिक है। हालांकि, उन्हें पेन से कड़े मुकाबले का सामना करना पड़ रहा है। महामारी और यूक्रेन में जारी युद्ध के बीच जारी राष्ट्रपति चुनाव में मैक्रों ने उन्हें एक और मौका देने की अपील मतदाताओं से की है। 

अगर इस चुनाव में मैक्रों की जीत होती है तो वह पिछले 20 साल में लगातार दूसरा कार्यकाल हासिल करने वाले पहले फ्रांसीसी राष्ट्रपति बन जाएंगे। साथ ही, यूरोप की भविष्य की दिशा तय करने में और यूक्रेन में युद्ध रोकने के पश्चिमी देशों के प्रयासों पर दूरगामी परिणाम देखने को मिल सकते हैं। बताते चलें कि रविवार को दिन के मध्य तक 26.1 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया जोकि राष्ट्रपति चुनाव के लिए 10 अप्रैल को पहले चरण के मतदान के दौरान इस अवधि से थोड़ा अधिक रहा है। 

हाल के दिनों में सभी ‘ऑपिनियन पोल’ ने यूरोप समर्थक मध्यमार्गी नेता मैक्रों (44) का अनुमान लगाया है। हालांकि, उनके राष्ट्रवादी प्रतिद्वंदी पेन (53) पर जीत का अंतर छह से 15 प्रतिशत मत के बीच रह सकता है। दोनों उम्मीदवार एक वामपंथी उम्मीदवार के 77 लाख मतों को प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं। वह उम्मीदवार राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर हो गये हैं। मतदान केंद्र रविवार सुबह आठ बजे खुल गए और अधिकतर जगहों पर शाम सात बजे बंद हो जाएंगे, जबकि बड़े शहरों में रात आठ बजे तक मतदान केंद्र खुले रहेंगे। 

Latest World News