A
Hindi News विदेश यूरोप ISS पहुंचे तीन रूसी अंतरिक्ष यात्रियों का गर्मजोशी से स्वागत

ISS पहुंचे तीन रूसी अंतरिक्ष यात्रियों का गर्मजोशी से स्वागत

तीन रूसी अंतरिक्ष यात्री शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) में सुरक्षित पहुंच गए। तीनों यात्रियों का स्वागत चार अमेरिकी, दो रूसी और एक जर्मन चालक दल द्वारा गर्मजोशी के साथ किया गया

Three Russian astronauts reached the ISS- India TV Hindi Image Source : TWEETER Three Russian astronauts reached the ISS

Highlights

  • ISS पहुंचे तीन रूसी अंतरिक्ष यात्री
  • अंतरिक्ष यात्रियों का गर्मजोशी से हुआ स्वागत
  • शुक्रवार को शाम 8:55 बजे कजाकिस्तान के बैकोनेर प्रक्षेपण केंद्र से हुए थे रवाना

तीन रूसी अंतरिक्ष यात्री शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) में सुरक्षित पहुंच गए। तीनों यात्रियों का स्वागत चार अमेरिकी, दो रूसी और एक जर्मन चालकर दल द्वारा गर्मजोशी से किया गया। तीनों यात्रियों ने नीले रंग के एसेन्ट्स के साथ पीले कलर की फ्लाइट सूट पहन रखी थी। 

यूक्रेन के खिलाफ 24 फरवरी को शुरू की गई सैन्य कार्रवाई के बाद पहली बार रूसी रॉकेट का शुक्रवार को सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया। जिसमें तीन अंतरिक्ष यात्री सवार सवार हुए। रूसी अंतरिक्ष निगम रोसकॉसमोस के अंतरिक्ष यात्री ओलेग अर्तेम्येव, डेनिस मैतवेयेव और सर्गेई कोरसाकोव सोयुज एमएस-21 अंतरिक्ष यान से शुक्रवार को स्थानीय समयानुसार शाम आठ बजकर 55 मिनट पर कजाकिस्तान के बैकोनेर प्रक्षेपण केंद्र से रवाना हुए। और सुरक्षित तरीके से निर्धारित कक्षा में पहुंच गए हैं. 

रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से अंतरिक्ष यान लॉन्च और कांट्रैक्ट्स टूट हैं। रोस्कोस्मोस के प्रमुख दिमित्री रोगोजिन ने चेतावनी दी है कि रूस द्वारा अमेरिकी कंपनियों को रॉकटे इंज की आपूर्ति बंद करने के बाद अमेरिका को अंतरिक्ष में उड़ान भरने के लिए ब्रूमस्टिक का उपयोग करना होगा। हालांकि कई लोगों को चिंता है कि दिमित्री दशकों की शांतिपूर्ण ऑफ-प्लेनेट साझेदारी को खतरे में डाल रहे हैं। 

Latest World News