A
Hindi News बिहार अवैध सॉफ्टवेयर का नाम 'पुष्पा झुकेगा नहीं', ट्रेन टिकट बुक करके लेता था अंधा पैसा, छपरा RPF ने एक को दबोचा

अवैध सॉफ्टवेयर का नाम 'पुष्पा झुकेगा नहीं', ट्रेन टिकट बुक करके लेता था अंधा पैसा, छपरा RPF ने एक को दबोचा

बिहार के छपरा में आरपीएफ ने एक ऐसे व्यक्ति को पकड़ा है जो रेलवे के टिकट अवैध तरीके से बुक करता था और लोगों से किराए से कहीं ज्यादा रकम वसूलता था। आरपीएफ को आरोपी के लैपटॉप से एक अवैध सॉफ्टवेयर 'पुष्पा' भी मिला है।

Chhapra rpf- India TV Hindi Image Source : INDIA TV छपरा RPF ने अवैध टिकट बुक करने वाले को गिरफ्तार किया

बिहार के छपरा में आरपीएफ ने अवैध टिकट गिरोह गैंग का भंडाफोड़ किया है। आरपीएफ छपरा ने गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए फर्जी रेल टिकट बनाने वाले धंधेबाज को गिरफ्तार किया है। गिरोह के पास से आरपीएफ को रेल टिकट बनाने वाले लैपटॉप सहित अन्य उपकरणों के साथ लगभग 54 हजार रुपये के रेल टिकट और 14 हजार की नगदी बरामद की है। 

RPF छपरा के प्रभारी मुकेश कुमार सिंह के निर्देशानुसार रेसुब पोस्ट छपरा जंक्शन द्वारा गुप्त सूचना के आधार पर छपरा के देवढी ब्रह्मस्थान में साइबर सर्विस, रेल टिकट और हवाई टिकट की एक दुकान के संचालक को गिरफ्तार किया है। 

आरोपी के पास मिली दर्जनभर IRCTC आईडी
गिरफ्तार हुआ शख्स रवि रंजन कुमार (28) पुत्र सुदामा सिंह है जो देवढी ब्रह्मस्थान के तरैया थाना, छपरा जिले का रहने वाला है। आरपीएफ ने आरोपी को रेल ई-टिकटों के अवैध कारोबार के लिए हिरासत में लिया है। आरपीएफ ने बताया कि आरोपी फर्जी ढंग से अलग-अलग निजी IRCTC ID का उपयोग करके उससे रेल ई-टिकट बनाकर जरूरतमंद ग्राहकों को किराए से 400-500 रुपए प्रति व्यक्ति अतिरिक्त लेकर बेचते थे। 

कंप्यूटर से मिला अवैध Puspha सॉफ्टवेयर
छपरा आरपीएफ प्रभारी मुकेश कुमार ने बताया कि आरोपी के पास से कुल 11 व्यक्तिगत IRCTC आईडी मिली हैं। साथ ही 54424.28 रुपये के रेलवे के आरक्षित टिकट बरामद किए हैं। आरपीएफ ने अपराध में प्रयुक्त उपकरण और  कैश बरामद किया है। साथ ही 1 कम्प्यूटर सेट, 1 लैपटॉप, 2 प्रिंटर, 2 मोबाईल, 1 राऊटर, और 14800 रुपये कैश बरामद किया गया है। इसके अलावा आरपीएफ को आरोपी के कंप्यूटर से एक प्रतिबंधित सॉफ्टवेयर 'Puspha GF' (झुकेगा नहीं) भी मिला है। छपरा आरपीएफ ने इस मामले में अभियुक्त के विरूद्ध रेसुब पोस्ट छपरा जंक्शन पर मामला दर्ज कर लिया है और आगे की कार्रवाई जारी है।

(रिपोर्ट- बिपिन)

ये भी पढ़ें-