Friday, April 26, 2024
Advertisement

नूंह हिंसा के बाद हरियाणा की कई ग्राम पंचायतों का फरमान, मुस्लिम समुदाय के फेरी वालों पर लगाई पाबंदी

हरियाणा के नूंह में हुई हिंसा के बाद राज्य के तीन जिलों की करीब 50 ग्राम पंचायतों ने ये फरमान जारी किया है कि उनके गांवों में मुस्लिम समुदाय के फेरी वाले, पशु बेचने वाले या कोई अन्य व्यवसाय करने वालों के प्रवेश पर रोक रहेगी।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: August 09, 2023 11:12 IST
gram panchayats bans entry of muslim traders- India TV Hindi
Image Source : PTI नूंह में हुए दंगों के बाद मुस्लिम व्यवसायियों को लेकर ग्राम पंचायतों का फरमान

हरियाणा के नूंह में हुए दंगों के बाद यहां की कई जिला पंचायतों ने नया फरमान जारी किया है। जानकारी मिली है कि झज्जर जिले के गांव मुंडाहेडा में पंचायत ने फरमान जारी करके गांव में मुस्लिम समुदाय के लोगों के आगमन पर रोक लगा दी है। मुंडाहेडा ग्राम पंचायत ने झज्जर थाना प्रभारी को एक पत्र लिखा, जिसमें कहा गया है कि मुस्लिम समुदाय के किसी भी व्यक्ति को गांव में फेरी लगाने, सामान बेचने और घुसने पर रोक रहेगी।

जिला पंचायतों के फरमान में किया लिखा

जानकारी मिली है कि अलग-अलग ग्राम पंचायतों ने नारनौल एसडीएएम को भेजे अपने पत्र में लिखा है, "हमारे हिंदू भाईयों पर नूंह में हुए अत्याचार को देखते हुए ये फैसला लिया है कि गांव के अंदर मुस्लिम समुदाय और शरारती तत्वों को किसी भी तरह के व्यवसाय जैसे फेरी लगाना, पशु खरीदना, घर-घर भीख मांगना आदि की अनुमति नहीं दी जाएगी। मुस्लिम लोग गांव में दिन में रेकी करते हैं और रात में चोरी करते हैं। इसमें किसी समुदाय की धार्मिक भावना को आहत करने का हमारा कोई उद्देश्य नहीं है।"  

50 ग्राम पंतायतों ने जिला प्रशासन को लिखा पत्र
बताया जा रहा है कि दक्षिण हरियाणा के तीन जिलों रेवड़ी, महेंद्रगढ़ और झज्जर की 50 ग्राम पंचायतों ने ये फरमान जारी किया है। इन सभी ग्राम पंचायतों के पत्रों में लगभग एक ही तरह की बात लिखी हुई है। इसके अलावा सरपंचों के द्वारा साइन किए गए इन पत्रों में ये भी लिखा है कि गांवों में रह रहे मुस्लिमों को पुलिस के पास अपने पहचान पत्र जमा कराने होंगे। 

नूंह में हिंदुओं के साथ हुई हिंसा के बाद लगाई रोक
महेंद्रगढ़ जिला प्रशासन को अटेली नांगल खंड की मिर्जापुर ग्राम पंचायत, राताखुर्द ग्राम पंचायत, बाछौद ग्राम पंचायत, नावदी ग्राम पंचायत और ताजपुर और कई अन्य ग्राम पंचायतों ने पत्र लिखकर ये फरमान जारी किया है। इन पत्रों में ग्राम पंचायतों ने पशुओं की चोरी और अन्य सामाजिक गतिविधियों की आशंका जताई है। साथ ही ये भी लिखा है कि नूंह में हिंदुओं के साथ हुई हिंसा के बाद गांवों में मुस्लिम समुदाय के लोगों के आगमन और किसी भी प्रकार के व्यवसाय पर रोक रहेगी।

(रिपोर्ट- सुनील कुमार)

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement