Sunday, May 12, 2024
Advertisement

नूंह हिंसा के बाद हालात का जायजा लेने पहुंचा कांग्रेस डेलिगेशन, पुलिस ने एंट्री लेने से रोका, बताई ये वजह

नूंह में भड़की सांप्रदायिक हिंसा के बाद हालात को सामान्य करने की कोशिश की जा रही है। अमन-चैन को पटरी पर लाने के लिए जिला प्रशासन लगातार दोनों समुदाय के बीच पहुंच रहा है। वहीं, आज कांग्रेस ने अपने प्रतिनिधिमंडल को भेजा, लेकिन एंट्री नहीं मिली।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: August 08, 2023 18:28 IST
कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा और पार्टी के अन्य नेता- India TV Hindi
Image Source : PTI कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा और पार्टी के अन्य नेता

हरियाणा के नूंह में 31 जुलाई को हुई हिंसा के बाद हालात बिगड़ गए थे। अमन-चैन को पटरी पर लाने के लिए जिला प्रशासन लगातार दोनों समुदाय के बीच पहुंच रहा है। इलाके के हालात सामान्य करने के प्रयास जारी है। इस बीच, कांग्रेस ने आज नूंह की स्थिति का जायजा लेने के लिए अपने प्रतिनिधिमंडल को भेजने का ऐलान कर दिया। हालांकि, कांग्रेस प्रदेश इकाई के 10 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल को नूंह में एंट्री नहीं मिली है।

रोजका मेव गांव में प्रवेश से पहले रोका गया 

पुलिस ने कांग्रेस के प्रतिनिमंडल को मेवात जिले के रोजका मेव गांव में प्रवेश करने से पहले रोक दिया। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रतिनिधिमंडल को कर्फ्यू लागू होने और उनके लिए सुरक्षा चिंताओं को देखते हुए रोक दिया गया, जिसके बाद प्रतिनिधिमंडल लौट आया। कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई उसकी प्रदेश इकाई के प्रमुख उदय भान ने की।

हिंसा मामले में अब तक 312 लोग गिरफ्तार 

इस बीच, हरियाणा में सांप्रदायिक हिंसा के संबंध में कुल 312 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 106 लोगों को एहतियातन हिरासत में लिया गया है। हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि नूंह, गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल, रेवाड़ी, पानीपत और भिवानी समेत अन्य स्थानों पर 142 प्राथमिकियां दर्ज की गई हैं।

सांप्रदायिक हिंसा में 6 लोगों की गई जान

नूंह में विश्व हिंदू परिषद की शोभा यात्रा के दौरान भड़की सांप्रदायिक हिंसा में दो होम गार्ड और एक नायब इमाम समेत छह लोगों की मौत हो गई। हरियाणा में विपक्षी दलों ने आरोप लगाया कि नूंह में हिंसा भारतीय जनता पार्टी (BJP) और जननायक जनता पार्टी (JJP) सरकार की नाकामी का नतीजा है। 

यह भी पढ़ें-

VIDEO: जब मंदिर में हथियार के साथ घुसे 'आतंकी', मची चीख-पुकार, गुस्साए पिता ने मारा जोर का तमाचा

"जो मुस्लिम को रोजगार देगा, वह गद्दार होगा", महापंचायत में बहिष्कार की घोषणा, SC पहुंचा मामला

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement