A
Hindi News बिहार पटना के ED दफ्तर पहुंचे तेजस्वी, RJD समर्थकों का हंगामा; कल लालू से हुई10 घंटे पूछताछ

पटना के ED दफ्तर पहुंचे तेजस्वी, RJD समर्थकों का हंगामा; कल लालू से हुई10 घंटे पूछताछ

लैंड फॉर जॉब घोटाले में लालू परिवार के 5 लोग आरोपी हैं। कल लालू यादव से पूछताछ हुई तो आज तेजस्वी यादव को बुलाया गया है। इसके बाद परिवार के बाकी सदस्यों का भी नंबर आने वाला है। घोटाले में लालू यादव, पत्नी राबड़ी देवी, बेटा तेजस्वी यादव, बेटी मीसा भारती और हेमा यादव आरोपी हैं।

tejashwi yadav- India TV Hindi Image Source : PTI तेजस्वी यादव

पटना: लैंड फॉर जॉब स्कैम केस की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने लालू परिवार पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। आज बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ईडी दफ्तर पहुंचे हैं। ईडी दफ्तर के बाहर RJD समर्थकों का जमावड़ा लगा हुआ है। समर्थक जमकर नारेबाजी कर रहे हैं। वहीं, आपको बता दें कि कल ईडी के पटना दफ्तर में आरजेडी चीफ लालू यादव से 10 घंटे तक पूछताछ की गई। लालू से पूछताछ के दौरान बड़ी संख्या में आरजेडी कार्यकर्ता ईडी दफ्तर के बाहर जमा रहे।

लालू की बेटी मीसा भारती पूरे समय ईडी दफ्तर के बाहर अपने पिता का इंतजार करती रहीं और अपने पिता की सेहत का हवाला देते हुए ईडी के एक्शन की टाइमिंग पर सवाल उठाती रहीं। बावजूद इसके ईडी ने लालू यादव से 10 घंटे की पूछताछ में करीब 50 सवाल दागे। लैंड फॉर जॉब स्कैम में ED की चार्जशीट के मुताबिक लालू समेत परिवार के 5 लोग आरोपी हैं।

अब जेल जाएगा लालू परिवार?

लैंड फॉर जॉब मामले में घिरे लालू परिवार की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं और 2024 की शुरुआत के साथ ही लालू परिवार को एक के बाद एक झटका लग रहा है। 28 जनवरी को लालू फैमिली बिहार की सत्ता से बेदखल हो गई। कल लालू यादव से ईडी ने 10 घंटे तक पूछताछ की है तो आज तेजस्वी का नंबर है। बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव से ईडी जमीन के बदले नौकरी मामले में पूछताछ करने वाली है।

अब ये भी जान लीजिए की लैंड फॉर जॉब घोटाला है क्या ?

  1. 2004 से 2009 तक लालू यादव  UPA-1 में रेल मंत्री थे तब रेलवे में ग्रुप D में भर्तियां की गई।
  2. लोगों से नौकरी के बदले घुस में जमीन ली गई।
  3. ED ने चार्जशीट में दावा किया है कि नौकरी के बदले लालू परिवार को 7 जगहों पर जमीनें मिली।
  4. इसमें राबड़ी को 3, मीसा भारती को दो और हेमा यादव को 1 प्लॉट मिला है।
  5. दिल्ली में अमित कात्याल के नाम पर न्यू फेंड्स कॉलोनी में बंगला खरीदा गया।
  6. बाद में इसे तेजस्वी यादव के नाम पर ट्रांसफर कर दिया गया, 150 करोड़ का बंगला लाख में खरीदा गया।
  7. लालू परिवार पर 600 करोड़ की मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगा।

लैंड फॉर जॉब घोटाले में लालू परिवार के 5 लोग आरोपी हैं। घोटाले में लालू यादव, पत्नी राबड़ी देवी, बेटा तेजस्वी यादव, बेटी मीसा भारती और हेमा यादव आरोपी हैं।

इस मामले में कल लालू यादव से पूछताछ हुई तो परिवार के दूसरे सदस्यों पर भी ED का एक्शन जारी है। आज तेजस्वी यादव को पूछताछ के लिए बुलाया गया है तो परिवार के बाकी सदस्यों का भी नंबर आने वाला है। जिस घोटाले में लालू परिवार के खिलाफ ईडी का एक्शन जारी है। इस घोटाले को अंजाम कैसे दिया गया ये भी जान लीजिए।

  • आवदकों की भर्ती सब्स्टीट्यूट के तौर पर की गई
  • एंप्लॉई को कंफर्म करने से पहले जमीन की डील की गई
  • जमीन मिलने के बाद ही उन्हें जॉब में कंफर्म किया गया
  • जमीन की डील कंपनियों के नाम पर की गई
  • बाद में जमीन को बेचकर पैसा अवैध तरीके से लालू फैमिली के पास पहुंचा दिया गया

 पहले सरकार गई तो अब जांच एजेंसियां लालू परिवार से घोटाले के पाई-पाई का हिसाब मांग रही है। जाहिर है अभी एक्शन और कड़ा होने वाला है।

यह भी पढ़ें-