A
Hindi News बिहार Bihar: पीएम की इस योजना में हुई करोड़ों की गड़बड़ी, अब लिस्ट तैयार करने में जुटा कृषि विभाग

Bihar: पीएम की इस योजना में हुई करोड़ों की गड़बड़ी, अब लिस्ट तैयार करने में जुटा कृषि विभाग

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पैसे वितरण में करोड़ों की गड़बड़ी का मामला सामने आया है। दरअसल, जहानाबाद में 1321 ऐसे फर्जी किसानों को योजना की राशि वितरित कर दी गई जो इस योजना के पात्र नहीं थे।

लिस्ट तैयार करने में जुटा कृषि विभाग।- India TV Hindi Image Source : INDIA TV लिस्ट तैयार करने में जुटा कृषि विभाग।

जहानाबाद: बिहार के जहानाबाद में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में बड़ी गड़बड़ी का मामला सामने आया है। यहां कृषि विभाग के कर्मियों की लापरवाही से 1321 फर्जी किसानों ने पात्रता नहीं रखने के बावजूद किसान सम्मान निधि का लाभ ले लिया और एक करोड़ 87 लाख 4 हजार रुपये का डकार गए। वहीं गड़बड़ी की बात सामने आने के बाद कृषि विभाग अब एक्शन मोड़ में आ गया है। कृषि विभाग अब ऐसे लोगों को चिन्हित कर नोटिस भेज रहा है। 

1321 किसान अयोग्य

दरअसल जहानाबाद में कुल 41 हजार 40 किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत बैंकों के माध्यम से कुल 9 करोड़ 22 लाख 78 हजार रुपये भुगतान किया गया। इसमें 1321 किसान ऐसे मिले, इस योजना का लाभ लेने की पात्रता नहीं रखने एवं आयकर देने सहित अन्य मामलों में अयोग्य पाए गए। इससे बाद कृषि विभाग ने ऐसे किसानों की लिस्ट तैयार की। अब कृषि विभाग उन किसानों से पैसे की रिकवरी को लेकर नोटिस भेज रही है। 

अब की जा रही रिकवरी

कृषि पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि जहानाबाद में किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त प्रधानमंत्री द्वारा एक सप्ताह पहले ही दी गई है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिले में कुल 41 हजार 40 किसानों को विभिन्न बैंकों द्वारा 9 करोड़ 22 लाख 78 हजार रुपये का भुगतान किया जा चुका है। लेकिन 1321 किसान ऐसे हैं जो आयकर देने वाले हैं या किस अन्य कारणों से अयोग्य घोषित हुए हैं। वैसे किसानों को विभाग चिन्हित कर नोटिस भेज रही है। जिले में 1321 अयोग्य लोगों को बैंकों के माध्यम से एक करोड़ 87 लाख 4 हजार रुपये का भुगतान हो गया है, जिसकी अब रिकवरी की जा रही है। अभी तक 7 लाख 20 हजार रुपये की रिकवरी की जा चुकी है। 

(जहानाबाद से मुकेश की रिपोर्ट)

यह भी पढ़ें- 

मुजफ्फरपुर में खड़े ट्रक में ऑटो ने मारी टक्कर, गंगा स्नान कर लौट रहे 3 लोगों की दर्दनाक मौत, 8 घायल

दरभंगा के शोभन में बनेगा बिहार का दूसरा AIIMS, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी