Friday, February 23, 2024
Advertisement

दरभंगा के शोभन में बनेगा बिहार का दूसरा AIIMS, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

पटना के बाद बिहार में दूसरा एम्स दरभंगा में बनेगा, जिसके लिए शोभन में जमीन चिह्नित कर ली गई है। नीतीश कुमार ने कहा कि एम्स बन जाने के बाद इस शहर का ज्यादा विस्तार हो जाएगा।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: November 28, 2023 7:13 IST
tejashwi yadav nitish kumar- India TV Hindi
Image Source : TWITTER- @NITISHKUMAR तेजस्वी यादव और नीतीश कुमार समेत बिहार के अन्य नेता

दरभंगा: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को कहा कि दरभंगा के शोभन में एम्स बनाने को लेकर केंद्र से मंजूरी आ गई है। केंद्र सरकार की ओर से दरभंगा एम्स की ऊंचाई जो पहले से निर्धारित थी, उसको और बढ़ाने के लिए कहा गया है, हम उसको और बढ़ा रहे हैं। दरभंगा में पत्रकारों से चर्चा करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि इससे शहर का काफी विस्तार भी हो जाएगा।

शोभन में चिह्नित की गई जमीन

पटना के बाद बिहार में दूसरा एम्स दरभंगा में बनेगा, जिसके लिए शोभन में जमीन चिह्नित कर ली गई है। दरभंगा दौरे के क्रम में मुख्यमंत्री ने 2742.04 करोड़ रुपये की लागत से दरभंगा चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल को पुनर्विकसित करने की योजना के तहत प्रति वर्ष 250 नामांकन के शैक्षणिक भवन एवं 2100 शैय्या के अस्पताल तथा राजकीय महारानी रामेश्वरी भारतीय चिकित्सा विज्ञान संस्थान, मोहनपुर के निर्माण का शिलान्यास किया।

400 बेड के सर्जिकल वार्ड का उद्घाटन

साथ ही मुख्यमंत्री ने 194.08 करोड़ रुपये की लागत से 400 शैय्या के सर्जिकल ब्लॉक सहित विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि दरभंगा में एम्स स्थापित करने के लिए शोभन काफी अच्छी जगह है, जिसको हम लोगों ने चिन्हित किया है। वहां आवागमन के लिए बेहतर कनेक्टविटी है, जहां लोग आसानी से पहुंच सकते हैं। शोभन में एम्स बनने से दरभंगा शहर का विस्तारीकरण भी होगा।

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement