A
Hindi News छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़: 27 साल के लड़के के पेट से निकला गर्भाशय, डॉक्टर्स भी हैरान; दुनियाभर में केवल 300 ऐसे केस

छत्तीसगढ़: 27 साल के लड़के के पेट से निकला गर्भाशय, डॉक्टर्स भी हैरान; दुनियाभर में केवल 300 ऐसे केस

युवक का 26 सितंबर को धमतरी के निजी उपाध्याय नर्सिंग होम में दुर्लभ ऑपरेशन हुआ और 1 अक्टूबर को उसे डिस्चार्ज कर दिया गया है।विश्व में इस तरह के 300 केस अब तक सामने आ चुके हैं।

Uterus removed from man body- India TV Hindi Image Source : INDIA TV डॉक्टर ने सर्जरी कर युवक के पेट से निकाला गर्भाशय

छत्तीसढ़ के धमतरी में एक अजीबो गरीब मामला सामने आया है। यहां एक युवक के पेट में गर्भाशय मिला है जबकि पुरुषों में गर्भाशय का होना बहुत रेयर है। इसे डॉक्टरों ने सफल ऑपरेशन कर बाहर निकाला। यह छत्तीसगढ़ का पहला मामला बताया जा रहा है वहीं, मेडिकल फील्ड के अनुसार विश्व में इस तरह के 300 केस अब तक सामने आ चुके हैं।

पेट दर्द की समस्या लेकर पहुंचा था युवक
दरअसल, कांकेर क्षेत्र का एक युवक धमतरी के उपाध्याय नर्सिंग होम में पेट दर्द की समस्या लेकर पहुंचा था। जहां जांच में युवक का हर्निया फंसा होना औक दोनों तरफ के अंडकोष की गोली का अनुपस्थित होना पाया गया। इसके बाद युवक का दूसरे दिन ऑपरेशन किया गया तब एक दुर्लभ अंग उसके पेट में दिखाई दिया। यह अंग गर्भाशय और नसबंदी की नली निकली। वही अंडकोष के दोनों तरफ की गोली दाये तरफ पेट में थी जिसे देख डॉक्टर भी हैरान रह गए।

परिजनों की अनुमति के बाद हुआ ऑपरेशन
डॉक्टरों ने इसकी जानकारी मरीज के परिजनों को दी। परिजनों की अनुमति के बाद ही युवक के पेट के अंदर स्थित गर्भाशय और नली को सर्जरी कर निकाला गया। साथ ही दाये अंडकोष की गोली को पेट से निकालकर नीचे थैली में रखा गया। युवक का 26 सितंबर को धमतरी के निजी उपाध्याय नर्सिंग होम में दुर्लभ ऑपरेशन हुआ और 1 अक्टूबर को उसे डिस्चार्ज कर दिया गया है।

जानें क्यों होती है यह बीमारी
वहीं, इस मामले में डॉक्टर रोशन उपाध्याय का कहना है कि इस बीमारी को परसिस्टेंट म्यूलेरियन डक्ट सिन्ड्रोम (PMDS) कहते है जो जीन में परिवर्तन की वजह से होता है। इसमें पुरुष का जननांग बाह्य रूप से सामान्य होता है, लेकिन पेट के अंदर स्त्री के गर्भाशय, नली और अंडाणु पाए जाते हैं। इस ऑपरेशन में डॉ. रोशन उपाध्याय, डॉ. मॉर्टिन, डॉ. रश्मि उपाध्याय और एनेस्थिसियोलॉजिस्ट डॉ. प्रदीप देवांगन मौजूद रहे।

(रिपोर्ट- सिकंदर अली)

यह भी पढ़ें-