A
Hindi News दिल्ली शराब घोटाला मामले में केजरीवाल की मुश्किलें बढ़ीं, ED के 8 समन पर नहीं हुए पेश; आज होंगे गिरफ्तार?

शराब घोटाला मामले में केजरीवाल की मुश्किलें बढ़ीं, ED के 8 समन पर नहीं हुए पेश; आज होंगे गिरफ्तार?

दिल्ली के शराब घोटाले में ईडी की पूछताछ से बचने के लिए एक से बढ़कर एक बहाने बनाने वाले दिल्ली के सीएम केजरीवाल को राउज एवेन्यू कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। कोर्ट ने केजरीवाल को जारी समन पर रोक लगाने से इनकार कर दिया और आज उन्हें कोर्ट में पेश होने का फरमान जारी हुआ है।

arvind kejriwal- India TV Hindi Image Source : PTI मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

दिल्ली शराब घोटाले की जांच कर रही ईडी ने कल तेलंगाना के पूर्व सीएम केसीआर की बेटी के. कविता को गिरफ्तार कर लिया तो आज दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की कोर्ट में पेशी है। लगातार 8 समन के बाद भी ईडी के सामने पेश नहीं होने पर ईडी ने केजरीवाल के खिलाफ कोर्ट का रुख किया था। अब कोर्ट से इस मामले में केजरीवाल को बड़ा झटका लगा है। दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट ने केजरीवाल के व्यक्तिगत पेशी से बचने की याचिका को खारिज करते हुए आज ACMM की कोर्ट में पेश होने को कहा है।

बता दें कि दिल्ली शराब घोटाले में पूर्व डीप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह पहले से ही जेल में है अब आज अगर केजरीवाल को ईडी अरेस्ट कर लेती है तो 2024 लोकसभा चुनाव से पहले AAP के लिए लीडरशिप का संकट खड़ा हो सकता है।

लोकसभा चुनाव का ऐलान, शराब घोटाले में एक्शन  

आज केजरीवाल की कोर्ट में ऐसे वक्त में पेशी है जब चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करने वाला है। यही वजह है कि शराब घोटाले में दक्षिण में केसीआर की बेटी के खिलाफ ईडी के एक्शन के बाद उत्तर में केजरीवाल की टेंशन बढ़ गई है। केजरीवाल की टेंशन इसलिए बढ़ी है क्योंकि कल उन्हें दिल्ली के कोर्ट से बड़ा झटका लगा। अदालत ने ED के समन पर न जाने के मामले में कोर्ट की कार्यवाही पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। राउज एवेन्यू कोर्ट ने कहा कि अरविंद केजरीवाल को कोर्ट के सामने पेश होना ही होगा।

ED के 8 समन पर पेश नहीं हुए केजरीवाल

असल में, शराब घोटाले में ईडी ने पूछताछ के लिए अरविंद केजरीवाल को 8 समन भेज चुकी है लेकिन, केजरीवाल एक बार भी पेश नहीं हुए। इसके बाद एन्फोर्समेंट डायरेक्टरेट ने दिल्ली की एक अदालत में अरविंद केजरीवाल के खिलाफ पीटिशन देकर कहा कि वो जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं। इस पर अदालत ने केजरीवाल को पेशी के लिए तलब किया था। इसी कानूनी कार्यवाही पर रोक लगाने के लिए केजरीवाल ने दिल्ली के राउज़ एवेन्यू सेशंस कोर्ट में अर्जी दी थी लेकिन, अदालत ने केजरीवाल की अर्जी खारिज कर दी। अब केजरीवाल को आज दिल्ली के एडिशनल चीफ मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट के सामने पेश होना होगा।

 'CBI और ED के जरिए वसूली'

आम आदमी पार्टी के नेता ईडी कार्रवाई को राजनीति से प्रेरित बता रहे हैं लेकिन बीजेपी का कहना है कि शराब घोटाले में ईडी के पास सबूत हैं तभी तो उनके नेताओं को कोर्ट से जमानत नहीं मिल रही है। बीजेपी का कहना है कि ईडी के समन की अनदेखी करने वाली केसीआर की बेटी गिरफ्तर हो चुकी है, अब अगला नंबर केजरीवाल का है। INDI अलायंस में आप की सहयोगी कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सीधे सीधे केजरीवाल का नाम तो नहीं लिया लेकिन कहा कि ईडी-सीबीआई जैसी एजेंसियां बीजेपी के लिए वसूली का टूल बन गई है।

मनीष सिसोदिया को राहत

दिल्ली के कोर्ट से जहां केजरीवाल को झटका लगा है वहीं इस मामले में जेल में बंद मनीष सिसोदिया को राउज एवेन्यू कोर्ट से थोड़ी राहत मिली है। कोर्ट ने सिसोदिया की जमानत याचिका पर जल्द सुनवाई की मांग को मंजूर कर लिया है। सिसोदिया की बेल पीटिशन पर 18 मार्च को सुनवाई होगी।

यह भी पढ़ें-