A
Hindi News दिल्ली दिल्ली : MCD स्थायी समिति सदस्यों के चुनाव के लिए वोटिंग शुरू, एक-एक कर डाले जा रहे हैं वोट

दिल्ली : MCD स्थायी समिति सदस्यों के चुनाव के लिए वोटिंग शुरू, एक-एक कर डाले जा रहे हैं वोट

आज एक बार फिर एमसीडी की कार्यवाही हंगामे के साथ शुरू हुई है।बीजेपी ने आम आदमी पार्टी (आप) पर अनियमितताएं बरतने का आरोप लगाते हुए नए सिरे से मतदान कराने की मांग की है।

एमसीडी स्थायी समिति...- India TV Hindi Image Source : एएनआई एमसीडी स्थायी समिति चुनाव

नयी दिल्ली: दिल्ली एमसीडी की स्थायी समिति के सदस्यों के चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई है। आज भी हंगामे के साथ बैठक की शुरुआत हुई। पार्षदों को मोबाइल और पेन ले जाने की इजाजत नहीं दी गई है।  इससे पहले 22 और 23 फरवरी की दरमियानी रात को एमसीडी की बैठक में अभूतपूर्व हंगामा हुआ था। हाथापाई और मारपीट के साथ ही एक दूसरे पर पानी की बोतलें फेंकी गई थी। हंगामे के चलते बैठक स्थगित करनी पड़ी थी। बीजेपी ने आम आदमी पार्टी (आप) पर अनियमितताएं बरतने का आरोप लगाते हुए नए सिरे से मतदान कराने की मांग की है। 

अबतक 47 पार्षदों ने वोट डाले 

दरअसल, स्थायी समिति के चुनाव के लिए 47 पार्षदों ने वोट डाल दिये हैं। लेकिन ये पार्षद वोटिंग के दौरान अपने साथ मोबाइल लेकर गए थे। बीजेपी इसका विरोध कर रही थी और दोबारा मतदान की मांग कर रही थी। वहीं एमसीडी की मेयर शैली ओबरॉय ने कहा था कि दोबारा वोटिंग नहीं होगी। जिसके बाद हंगामा हुआ और सदन की कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया था। अब आज फिर से सदन की कार्यवाही हंगामे के साथ शुरू हुई। फिलहाल वोटिंग जारी है।

शैली ओबेरॉय ने मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति दी थी

भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा ने पार्टी के ही अन्य सांसद मनोज तिवारी के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में दावा किया कि भाजपा पार्षदों की आपत्ति के बावजूद, ‘आप’ की नव-निर्वाचित मेयर शैली ओबेरॉय ने मतदान के दौरान सदस्यों को मतदान क्षेत्र में मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति दी। मतदान बुधवार शाम को शुरू हुआ था लेकिन भाजपा पार्षदों द्वारा महापौर के फैसले का विरोध करने के बाद प्रक्रिया बाधित हुई। उस समय महापौर सदन की अध्यक्षता कर रही थीं। 

हार के डर से आप ने हंगामा शुरू किया-बीजेपी

दिल्ली भाजपा के प्रदेश सचिव हर्ष मलहोत्रा ने कहा कि ‘आप’ ने छह सदस्यीय समिति के लिये चार उम्मीदवार खड़ा किए थे जबकि भाजपा ने तीन उम्मीदवार उतारे थे। उन्होंने आरोप लगाया कि ‘आप’ को डर था कि संख्या बल नहीं होने की वजह से उसका एक उम्मीदवार हार जाएगा, इसलिए उसके पार्षदों ने सदन में ‘हंगामा शुरू’ किया। प्रवेश वर्मा ने यह दावा भी किया कि एमसीडी के सचिव ने अधिकारियों को भेजी गई अपनी रिपोर्ट में भी नए सिरे से मतदान कराने की सिफारिश की है। उन्होंने आरोप लगाया कि महापौर ने ‘आप’ पार्षदों की ‘क्रॉस वोटिंग’ पर नजर रखने के लिए मोबाइल फोन के इस्तेमाल की अनुमति दी।

केजरीवाल और सिसोदिया के भेज रहे थे तस्वीरें-बीजेपी

उन्होंने कहा कि इससे पहले महापौर के चुनाव के दौरान ‘आप’ पार्षद मुकेश गोयल ने मांग की थी कि मतदान के दौरान मोबाइल फोन या कलम ले जाने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए जिसे पीठासीन अधिकारी सत्य शर्मा ने स्वीकार कर लिया था। प्रवेश वर्मा ने दावा किया कि वोट डालने वाले ‘आप’ पार्षद तस्वीरें खींचकर पार्टी नेताओं अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया और संजय सिंह को भेज रहे थे। 

आप के पार्षद ने भाजपा पार्षद प्रमोद गुप्ता को ‘थप्पड़’ मारा

भाजपा नेताओं ने एमसीडी सदन की कथित तस्वीर संवाददाता सम्मेलन में दिखाई और दावा किया कि ‘आप’ पार्षद देवेंद्र कुमार, भाजपा पार्षद प्रमोद गुप्ता को ‘थप्पड़’ मारते दिख रहे हैं। रात भर कई बार के स्थगन के बाद एमसीडी सदन की कार्यवाही को स्थायी समिति के सदस्यों का चयन किए बिना बृहस्पतिवार सुबह दिनभर के लिए स्थगित कर दिया गया। उत्तर पूर्वी दिल्ली से भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने दावा किया कि आप के नेतृत्व को अपने पार्षदों द्वारा क्रॉस वोटिंग किए जाने की आशंका थी और इसलिए उसके महापौर ने वोट डालने के दौरान मोबाइल फोन की अनुमति दी। तिवारी ने ‘आप’ पार्षदों पर गुंडागर्दी करने का भी आरोप लगाया। उन्होंने कहा, ‘‘स्थायी समिति के चुनाव के दौरान हंगामा करना आम आदमी पार्टी की सुनियोजित साजिश का हिस्सा था। चुनाव प्रक्रिया उचित नहीं थी क्योंकि मतदान के दौरान गोपनीयता के नियम का उल्लंघन ‘आप ’पार्षदों ने मतदान के दौरान मोबाइल फोन ले जाकर किया।’’ 

ये भी पढ़ें:

अफगानिस्तान और ताजिकिस्तान में बेहद शक्तिशाली भूकंप से कांप उठी धरती, रिक्टर स्केल पर 6.8 मापी गई तीव्रता

कंगाल पाकिस्तान में बुरे हालात, अब मंत्रियों की कटेगी सैलरी, खुद भरना होगा बिजली-पानी और फोन का बिल

क्या सऊदी अरब बनाएगा नया 'काबा'? नए शहर ‘मुरब्बा’ का डिजाइन देख कई मुस्लिमों ने जताई नाराजगी