A
Hindi News दिल्ली शिमला से भी ज्यादा ठंड दिल्ली में, 4.9 डिग्री पहुंचा पारा; कोहरे को लेकर IMD ने दिया बड़ा अपडेट

शिमला से भी ज्यादा ठंड दिल्ली में, 4.9 डिग्री पहुंचा पारा; कोहरे को लेकर IMD ने दिया बड़ा अपडेट

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ठंड लगातार बढ़ती जा रही है। शुक्रवार को दिल्ली में इस सीजन की सबसे सर्द सुबह दर्ज की गई। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से तापमान सामान्य से नीचे चल रहा है।

delhi cold- India TV Hindi Image Source : PTI दिल्ली में ठंड ने पकड़ी रफ्तार

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश के पसंदीदा पर्वतीय स्थलों 'पहाड़ों की रानी' शिमला और धर्मशाला से कम से कम दो डिग्री अधिक ठंडी रही। शिमला में मौसम कार्यालय ने कहा कि इसी तरह, उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में कई स्थान पहाड़ी पर्यटन स्थलों की तुलना में अधिक ठंडे थे। दिल्ली में न्यूनतम तापमान 4.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि शिमला में न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री दर्ज किया गया, जो गुरुवार से 1.8 डिग्री अधिक है। धर्मशाला में 8.2 डिग्री सेल्सियस और डलहौजी में 6.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।

अगले 5 दिन कोहरा छाए रहने का अनुमान

मौसम विभाग ने कहा कि अगले पांच दिनों में दिल्ली में हल्का कोहरा छाए रहने का अनुमान है। मौसम विभाग की मानें तो देश की राजधानी नई दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से तापमान सामान्य से नीचे चल रहा है। गुरुवार को न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस, बुधवार को 7.4 डिग्री सेल्सियस, मंगलवार को 6.8 डिग्री सेल्सियस और सोमवार को 6.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

चंडीगढ़ में कितना तपमान?

पंजाब के अमृतसर और लुधियाना तथा हरियाणा के हिसार और करनाल में न्यूनतम तापमान क्रमश: 8 डिग्री, 11.8, 6.2 और 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 9.1 डिग्री दर्ज किया गया। शिमला के मौसम कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि मैदानी इलाकों की तुलना में शिमला और धर्मशाला में रात का तापमान अधिक रहा। उन्होंने कहा, "यह एक प्राकृतिक घटना है और मुख्य रूप से पहाड़ की चोटियों पर एक परत के जमने के कारण होती है।"

लाहौल-स्पीति जिले का सुमदोह हिमाचल में सबसे ठंडा

आमतौर पर ऊंचाई बढ़ने पर हवा ठंडी हो जाती है। अधिकांश मैदानी इलाकों में दिन का तापमान शिमला की तुलना में असामान्य रूप से अधिक है। मैदानी इलाकों से उठी गर्म हवा पहाड़ों की मौजूदा ठंडी हवा पर हावी हो गई। 0 से 3.5 डिग्री नीचे लाहौल-स्पीति जिले का सुमदोह हिमाचल प्रदेश में सबसे ठंडा रहा। हिमाचल के कसौली, चैल, कुफरी, नारकंडा और पालमपुर जैसे लोकप्रिय स्थलों में मौसम सुहाना रहने की उम्मीद है। मौसम विज्ञानियों ने कहा कि जब तक कैस्पियन सागर से उठने वाली और अफगानिस्तान पाकिस्तान क्षेत्र से होकर गुजरने वाली पश्चिमी विक्षोभ या वेस्टर्न डिस्टर्बन्स इस क्षेत्र में सक्रिय नहीं होतीं, तब तक पहाड़ियों में शुष्क मौसम जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें-