A
Hindi News दिल्ली दिल्ली में यमुना के बढ़ते हुए जलस्तर ने बढ़ाई चिंता, धारा 144 लागू, CM केजरीवाल ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

दिल्ली में यमुना के बढ़ते हुए जलस्तर ने बढ़ाई चिंता, धारा 144 लागू, CM केजरीवाल ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में यमुना के बढ़ते जलस्तर की वजह से सीएम अरविंद केजरीवाल ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है। ये मीटिंग दिल्ली सचिवालय में होगी।

 CM Kejriwal- India TV Hindi Image Source : FILE अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में यमुना के बढ़ते जलस्तर ने टेंशन बढ़ा दी है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने इस मुद्दे पर इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है। ये मीटिंग दिल्ली सचिवालय में होगी। एक और बड़ी खबर ये है कि दिल्ली पुलिस ने एहतियात के तौर पर दिल्ली के बाढ़ग्रस्त इलाकों में सीआरपीसी की धारा 144 लागू कर दी है। बता दें कि दिल्ली में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ के पानी से यमुना नदी में उफान ला दिया है। इस उफान के कारण यमुना का जलस्तर बढ़कर 207.25 मीटर तक पहुंच गया है, जो 1978 के बाद अब तक के सबसे ज्यादा रिकार्ड स्तर 207.49 के करीब है। 

साल 2013 के बाद पहली बार हुआ ऐसा

सेंट्रल वाटर कमीशन (CWC) के बाढ़-निगरानी पोर्टल के मुताबिक, पुराने रेलवे पुल पर यमुना का जलस्तर साल 2013 के बाद पहली बार सुबह 4 बजे 207 मीटर के निशान से ज्यादा हो गया था और बुधवार को सुबह 8 बजे तक बढ़कर यह 207.25 मीटर तक पहुंच गया। सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग के एक अधिकारी के अनुसार, बुधवार दोपहर 12 बजे तक नदी का जलस्तर बढ़कर 207.35 मीटर हो जाएगा और आगे भी ये जलस्तर बढ़ता रहेगा। 

अधिकारियों ने बताया कि अगर ऐसे ही जलस्तर में बढ़ोतरी होती रही तो विभाग को चेतावनी जारी करेगा। विभाग ने कहा कि इस काम के लिए संबंधित जिलों के जिलाधिकारी और उनकी सेक्टर समितियां अलर्ट पर हैं और बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिये सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण विभाग, दिल्ली पुलिस, दिल्ली जल बोर्ड, दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड और अन्य संस्थाओं के साथ काम कर रही हैं। 

ये भी पढ़ें:

बीजेपी ने जारी की राज्यसभा उम्मीदवारों की लिस्ट, गुजरात और पश्चिम बंगाल से ये नाम किए फाइनल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी से जुड़ी बड़ी खबर, इस पूर्व CM के घर में होंगे शिफ्ट