A
Hindi News एजुकेशन भारी बारिश के कारण इस राज्य की राजधानी में 2 दिनों के लिए बंद हुए सभी स्कूल, कॉलेज, IMD ने जारी किया "रेड अलर्ट"

भारी बारिश के कारण इस राज्य की राजधानी में 2 दिनों के लिए बंद हुए सभी स्कूल, कॉलेज, IMD ने जारी किया "रेड अलर्ट"

इन दिनों के देश के कई हिस्से भारी बारिश की चपेट में हैं। भारी बारिश के कारण शिमला में 2 दिनों के लिए सभी स्कूल, कॉलेज व शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गए हैं।

School Closed- India TV Hindi Image Source : FILE भारी बारिश के कारण स्कूल बंद

हिमाचल प्रदेश में इन दिनों भारी बारिश की मार झेल रहा है। बारिश के कारण अलग-अलग जगहों पर लैंड स्लाइड के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में लगातार बारिश को देखते हुए हिमाचल प्रदेश सरकार ने 23 और 24 अगस्त को शिमला जिले में स्कूल, कॉलेज और आंगनबाड़ियों सहित सभी एकेडमिक इंस्टिट्यूशन को बंद करने का फैसला लिया है। ये फैसला शिमला के डीसी ने लिया है। बता दें कि इससे पहले, शिमला जिले में स्कूल 17 अगस्त को बंद कर दिए गए थे। IMD ने आज प्रदेश के 12 जिलों में से 8 में ''बेहद भारी'' बारिश के साथ भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए 'रेड अलर्ट' जारी किया है।

कुछ जगहों पर हुए भूस्खलन

भारी बारिश के कारण छात्रों की सुरक्षा को देखते हुए राज्य सरकार ने यह फैसला लिया है। शिमला के उपायुक्त के आदेश पर सभी सरकारी, निजी संस्थानों और कॉलेजों को 24 अगस्त तक बंद रखने की अधिसूचना जारी की गई है। सभी प्रमुखों को सार्वजनिक सुरक्षा के मामले में आदेशों का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। आईएमडी ने आज मंगलवार को बिलासपुर, हमीरपुर, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन, सिरमौर और ऊना जिलों के लिए चेतावनी जारी की है, बता दें कि बारिश के कारण मंडी में कुछ जगहों पर भूस्खलन हुए और पेड़ उखड़ गए हैं। हिमाचल प्रदेश में मानसून का असर 27 अगस्त तक रहेगा। अधिकारियों ने बताया कि उसके बाद मौसम सामान्य होने की उम्मीद है।

36 फीसदी ज्यादा बारिश

अधिकारियों के मुताबिक, राज्य में मानसून में सामान्य से 36 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। इस साल हिमाचल प्रदेश के सभी जिलों में सामान्य से अधिक बारिश हुई है। राज्य में मानसून सीजन के दौरान इस तरह की बारिश दशकों बाद देखने को मिली है. अनुमान है कि अगले तीन दिनों में बारिश की तीव्रता बढ़ने की संभावना है जिससे नुकसान हो सकता है।

ये भी पढ़ें:

G20 Summit के कारण इतने दिन दिल्ली के स्कूलों में रहेगी छुट्टी, पुलिस ने मांगी अनुमति
यूपी की इस सबसे बड़ी भर्ती में होगी देरी, जानिए इसके पीछे का कारण

 

Latest Education News