Thursday, May 16, 2024
Advertisement

School Closed: G20 Summit के कारण इतने दिन दिल्ली के स्कूलों में रहेगी छुट्टी, पुलिस ने मांगी अनुमति

G20 Summit के कारण दिल्ली के स्कूलों में दो से तीन दिन छुट्टी हो सकती है। इसके लिए दिल्ली पुलिस ने मुख्य सचिव से आदेश देने की अनुमति मांगी है।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: August 22, 2023 22:56 IST
School Closed- India TV Hindi
Image Source : FILE G20 Summit के कारण दिल्ली के स्कूलों में होने वाली है छुट्टी

देश की राजधानी दिल्ली में सभी स्कूल 8 से 10 सितंबर तक जी20 समिट होना है। जी 20 को लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही है। इसी के तहत दिल्ली पुलिस ने दिल्ली के मुख्य सचिव से नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के लिए 8 से 10 सितंबर तक सार्वजनिक अवकाश करने और सभी दुनकानों व प्रतिष्ठानों को बंद रखने का आदेश देने का अनुरोध किया है। ताजा जानकारी के मुताबिक, मुख्य सचिव ये आदेश पास कर दिया है अब 8 से 10 सितंबर को स्कूल, कॉलेज, दुकान प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। जानकारी के मुताबिक, जी20 समिट के कारऩ कुछ स्कूल, कॉलेज में आनलाइन पढ़ाई भी हो सकती है। बता दें कि दिल्ली के एजुकेशन डिपार्टमेंट ने भी 8 सिंतबर को छात्रों और कर्मचारियों के लिए छुट्टी घोषित करने का निवेदन किया है।

जी 20 शिखर सम्मेलन में हजारों लोग होंगे शामिल

जी 20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर दिल्ली में 8 से 10 सितंबर तक सार्वजनिक अवकाश घोषित करने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर ये फैसला लिया गया है. इन तारीखों पर एमसीडी कार्यालयों सहित सभी स्कूल, सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। जी 20 शिखर सम्मेलन दो दिन यानी 9 और 10 सितंबर को आयोजित होंगे, इस दिन सारी गतिविधियां बंद रहेंगी। फिर 11 सितंबर की दोपहर तक शहर में सामान्य गतिविधि संचालित हो सकती हैं। बता दें कि G20 सदस्यों के ग्रुप में हजारों लोग होने की संभावना है, इसलिए पुलिस शहर भर में ट्रैफिक-फ्री यात्रा सुनिश्चित कराने के लिए जरूरी कदम उठाने की तैयारी कर रही है। बाद में जी20 के प्रतिनिधिमंडल शहर के होटलों से प्रगति मैदान इंटरनेशनल प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर भी जाएंगे, इस कारण सुरक्षा प्रोटोकॉल के तहत ट्रैफिक बंद रहने वाला है।

आ रहे इन देशों के राष्ट्रपति

G20 शिखर सम्मेलन में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, कनाडा के राष्ट्रपति जस्टिन ट्रूडो और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन सहित अन्य देशों से कई राष्ट्राध्यक्ष और राजनायिक के शामिल होने वाले हैं। वहीं, अधिकांश नेताओं के शिखर सम्मेलन के समापन के बाद 11 सितंबर को अपने देश लौटने की संभावना है।

ये भी पढ़ें:

क्या टीचर्स की नौकरी खत्म करने पर तुली एनएमसी, जानिए क्यों हो रहा गाइडलाइन का विरोध

यूपी की इस सबसे बड़ी भर्ती में होगी देरी, जानिए इसके पीछे का कारण

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement