A
Hindi News एजुकेशन उत्तर प्रदेश में 15 फरवरी से खुलेंगे सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटी, इन नियमों का करना होगा पालन

उत्तर प्रदेश में 15 फरवरी से खुलेंगे सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटी, इन नियमों का करना होगा पालन

उच्च शिक्षा विभाग के विशेष सचिव अब्दुल समद द्वारा उत्तर प्रदेश के सभी निजी और राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि राज्य भर में उच्च शिक्षा के सभी विश्वविद्यालय, डिग्री कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान 15 फरवरी से सामान्य रूप से कार्य करेंगे। इन संस्थानों को 23 नवंबर, 2020 को प्रतिबंधों के साथ फिर से खोल दिया गया था।

colleges universities educational institutions to reopen from 15 February in Uttar Pradesh उत्तर प्र- India TV Hindi Image Source : PTI Representational Image

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में आने वाली 15 फरवरी से एकबार फिर कॉलेजों और विश्वविद्यालय गुलजार दिखाई देंगे। राज्य सरकार के एक आधिकारिक संदेश के अनुसार, पूरे उत्तर प्रदेश में उच्च शिक्षा के सभी डिग्री कॉलेज, राज्य, निजी विश्वविद्यालय और अन्य शैक्षणिक संस्थान COVID-19 दिशानिर्देशों का पालन करते हुए 15 फरवरी से उत्तर प्रदेश में फिर से खुलेंगे। उच्च शिक्षा के अधिकारियों के बीच संचार पत्र के अनुसार, सभी शिक्षकों और छात्रों को फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

पढ़ें- Delhi NCR: एक्सप्रेस-वे पर कोहरे का कहर, एक के बाद एक टकराए 6 वाहन

इसके अलावा कॉलेजों में छात्रों के बीच छह फीट की दूरी रखना अनिवार्य होगा। सभी संस्थानों को sanitation और थर्मल स्कैनिंग सुनिश्चित करनी होगी। उच्च शिक्षा विभाग के विशेष सचिव अब्दुल समद द्वारा उत्तर प्रदेश के सभी निजी और राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि राज्य भर में उच्च शिक्षा के सभी विश्वविद्यालय, डिग्री कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान 15 फरवरी से सामान्य रूप से कार्य करेंगे। इन संस्थानों को 23 नवंबर, 2020 को प्रतिबंधों के साथ फिर से खोल दिया गया था।

पढ़ें- J&K पुलिस को बड़ी कामयाबी, 3 BJP कार्यकर्ताओं की हत्या में शामिल आतंकी गिरफ्तार

उच्च शिक्षा विभाग ने शिक्षण संस्थानों को फिर से खोलने से पहले परिसर को पूरी तरह से sanitize करने के लिए कहा है। पत्र में कहा गया है कि यदि किसी छात्र, शिक्षक या कर्मचारी को खांसी, जुकाम या बुखार के लक्षण पाए गए, तो उन्हें प्राथमिक चिकित्सा देते हुए घर वापस भेजा जाएगा। अगर किसी छात्र में कोविड-19 के लक्षण मिलते हैं तो तुरंत ही उसकी टेस्टिंग की जाएगी और रिजल्ट रिकॉर्ड किया जाएगा। शैक्षणिक अधिकारियों को कक्षाओं का संचालन करते समय COVID-19 रोकथाम के उपाय करने के लिए कहा गया है।

पढ़ें- रेलवे ने यूपी को दी गुड न्यूज, आनंद विहार से चलेगी स्पेशल ट्रेन, जानिए रूट, टाइम और स्टॉपेज

Latest Education News