A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा घटाया गया TOEFL टेस्ट का समय, जानें अब कितने घंटे की होगी परीक्षा

घटाया गया TOEFL टेस्ट का समय, जानें अब कितने घंटे की होगी परीक्षा

TOEFL टेस्ट समय घटा दिया गया है। अब ये परीक्षा 1 घंटे कम कर दी गई है। बता दें ये परीक्षा छात्रों को विदेश की यूनिवर्सिटी में पढ़ने इमिग्रेशन आदि के लिए तैयार करते हैं।

TOEFL Test- India TV Hindi Image Source : FREEPIK. COM TOEFL टेस्ट का समय 1 घंटा कम कर दिया गया है।

एजुकेशनल टेस्टिंग सर्विस (ETS) ने 26 जुलाई, 2023 से लागू होने वाली एक विदेशी भाषा (TOEFL) के रूप में अंग्रेजी की परीक्षा में कई बदलावों की घोषणा की है। TOEFL टेस्ट के लिए जुलाई से एक घंटे कम किया जाएगा। आधिकारिक रिपोर्टों के अनुसार, TOEFL iBT परीक्षा की अवधि एक घंटे कम कर दी जाएगी। परीक्षा अब तीन घंटे की बजाय दो घंटे की होगी। ईटीएस ने कहा है कि अगले कुछ महीनों में रोमांचक टीओईएफएल आईबीटी संवर्द्धन की एक सीरीज होने वाली है।

TOEFL के लिए समय घटा

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, "26 जुलाई, 2023 से शुरू होने वाले एडमिनिस्ट्रेशन के लिए टीओईएफएल आईबीटी टेस्ट में अब कम समय लगेगा। अब टेस्ट को पूरा करने में दो घंटे से भी कम समय लगेगा। जबकि पहले ये तीन घंटे की होती थी। " जानकारी के मुताबिक, TOEFL परीक्षण में अब एक नया, अधिक आधुनिक "अकादमिक चर्चा के लिए लेखन" कार्य शामिल होगा, जो पिछले स्वतंत्र लेखन कार्य को प्रतिस्थापित करता है। इसके अलावा, एक छोटा रीडिंग सेक्शन होगा और अनस्कोर्ड टेस्ट क्वेश्चन भी हटा दिए गए हैं।

इंग्लिश कम्यूनिकेशन टेस्ट 

TOEFL iBT को एक एकेडमिक इंग्लिश कम्यूनिकेशन टेस्ट माना जाता है जिसे व्यापक रूप से मान्य और अनुशंसित किया जाता है। बता दें कि सभी निर्देशों और नेविगेशन को सुव्यवस्थित करके टेस्ट की अवधि तीन से घटाकर दो घंटे कर दी जाएगी। पुराने आटोनॉमस राइटिंग टेस्ट, कंडेंस्ड रीडिंग सेक्शन, और ग्रेड के बिना टेस्ट सवालों की जगह पर, एक नया "Writing for an Academic Discussion" टॉपिक जोड़ा जाएगा।

जुलाई में शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन

TOEFL iBT टेस्ट 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया इस साल जुलाई में शुरू होगी। ईटीएस 26 जुलाई से बढ़ी हुई स्कोर पारदर्शिता को भी लागू करेगा। उम्मीदवार परीक्षा के पूरा होने पर स्कोर की स्थिति में बदलाव की वास्तविक समय अधिसूचना के साथ अपनी आधिकारिक स्कोर रिलीज की तारीख की जांच कर सकेंगे। अधिकारियों ने रजिस्टर्ड उम्मीदवारों को अपनी टीओईएफएल आईबीटी परीक्षण तारीख को मुफ्त में पुनर्निर्धारित करने की अनुमति दी है जो संशोधित पैटर्न के साथ परीक्षा देना चाहते हैं। इच्छुक उम्मीदवारों को 30 अप्रैल, 2023 तक अपने आवेदन में बदलाव कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

अब यूजी और पीजी कोर्स में एडमिशन के लिए अलग-अलग होंगे पोर्टल, ये यूनिवर्सिटी जल्द करेगी लॉन्च
Sarkari Naukri: 7वीं और 10वीं पास के लिए निकली सरकारी नौकरी, जानें कैसे करना है आवेदन

Latest Education News